कश्मीर में इंटरनेट बैन पर सीख देने वाले PAK ने अपने देश में बंद की इंटरनेट-मोबाइल सेवाएं

News18Hindi
Updated: September 9, 2019, 11:12 PM IST
कश्मीर में इंटरनेट बैन पर सीख देने वाले PAK ने अपने देश में बंद की इंटरनेट-मोबाइल सेवाएं
पाकिस्तान में दो दिन बंद रहेंगीं इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं (फाइल फोटो)

पाकिस्तान (Pakistan) ने अपने देश के इस्लामाबाद (Islamabad), कराची, रावलपिंडी और पेशावर जैसे बड़े शहरों में सोमवार और मंगलवार को मोबाइल और इंटरनेट सेवाएं (Mobile and Internet Services) बंद कर दी हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 9, 2019, 11:12 PM IST
  • Share this:
इस्लामाबाद. अपने गिरेबान में न झांकने वाला पाक, कश्मीर (Kashmir) में आतंक (Terrorism) पर लगाम लगाने के लिए उठाए गए भारत सरकार (Indian Government) के इंटरनेट बंद करने के कदम पर बहुत से सवाल खड़े कर रहा था. पाकिस्तानी आलाकमान के भाषणों में इंटरनेट बंद (Internet Ban) करने की बात बार-बार सुनी जा सकती थी. लेकिन, अब उसी पाकिस्तान (Pakistan) में सभी तरह की इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं बंद करने की ख़बर सामने आई है. मंगलवार को मुहर्रम से पहले पाकिस्तान ने इस्लामाबाद (Islamabad), कराची, रावलपिंडी और पेशावर सहित देश के विभिन्न हिस्सों में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं.

सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी मोबाइल-इंटरनेट सेवाएं
डॉन न्यूज के मुताबिक, जब शिया मुस्लिम मुहर्रम की अपनी सबसे महत्वपूर्ण रस्म निभाएंगे, पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण (PTA) ने रविवार को बताया कि उस दौरान मोबाइल फोन सेवाएं और इंटरनेट बंद रहेंगे. मोबाइल फोन सेवाएं और इंटरनेट सेवाएं सोमवार-मंगलवार को बंद रहेंगी. इतना ही नहीं इस मौके के लिए पाकिस्तान के कुछ खास इलाकों की सुरक्षा भी बढ़ा दी जाएगी.

PTA ने हालांकि बैन के लिए ठीक-ठीक समय की घोषणा अभी नहीं की है. लेकिन कुछ सूत्रों ने दावा किया है कि पाकिस्तान में मोबाइल सेवाएं सुबह से शाम 6 बजे तक दोनों दिन बंद रहेंगी. विशेष रूप से यह सेवाएं उन क्षेत्रों में बाधित रहेंगीं, जहां से मुहर्रम (Muharram) का जुलूस गुजरेगा.

मुहर्रम का शोक मनाने वालों के लिए किया गया इंतजाम
पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सरकार ने एक विशिष्ट अधिसूचना जारी की है. उन्होंने ही यह जानकारी दी कि जुलूस के दौरान शोक मनाने वालों की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में जिला प्रशासन के जरिए चिन्हित इलाकों में मोबाइल सेवाएं बंद कर देगा.

पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय से PTA को मोबाइल और ब्रॉडबैंड (Broadband) दोनों सेवाओं को बंद करने के निर्देश दिए हैं. पीटीए ही सभी ऑपरेटर्स को आदेश जारी कर इसका कार्यान्वयन सुनिश्चित करता है.
Loading...

रास्तों पर भी तैनात रहेंगे हजारों सुरक्षाकर्मी
PTA के एक अधिकारी के अनुसार, ऐतिहासिक रूप से ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मोबाइल फोन सेवाओं को बंद करने का निर्देश अंतिम समय पर जारी किया जाता है. इस्लामाबाद, कराची, रावलपिंडी और पेशावर जैसे बड़े शहरों में सुरक्षा के विशेष इंतजाम (Special Arrangements) किए गए हैं. इतना ही नहीं इन इलाकों में मुहर्रम के जुलूस के रास्तों पर हजारों सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें: बाज नहीं आ रहे PAK मंत्री, बॉलीवुड का नाम लेकर चंद्रयान-2 पर फिर कसा तंज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 9, 2019, 8:00 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...