Alert! पाकिस्तान के सिंध प्रांत में Tauktae चक्रवात को लेकर हाई अलर्ट जारी

फोटो सौ. (PTI)

फोटो सौ. (PTI)

Tauktae Cyclone: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में चक्रवाती तूफान ताउते का खतरा, हाई अलर्ट घोषितपाकिस्तान (Pakistan) के सिंध प्रांत में अधिकारियों ने देश के मौसम विभाग द्वारा चक्रवात ताउते (Tauktae Cyclone) को लेकर चेतावनी जारी करने के बाद हाई अलर्ट जारी किया है.

  • Share this:

कराची. पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अधिकारियों ने देश के मौसम विभाग द्वारा चक्रवात ताउते (Tauktae Cyclone) को लेकर चेतावनी जारी करने के बाद हाई अलर्ट जारी किया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान मौसम विभाग (Pakistan Weather Department) ने रविवार को चक्रवात के लिए लगातार छठा अलर्ट जारी किया, जिससे सिंध प्रांत का हिस्सा प्रभावित हो सकता है. खासकर इसके तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलने की आशंका है.

अलर्ट के अनुसार, चक्रवात एक ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल गया है. ये कराची से लगभग 1,210 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व की दूरी पर 15.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 72.5 डिग्री पूर्वी देशांतर के पास केंद्र है. अलर्ट में कहा गया है, ‘सिस्टम सेंटर के आसपास अधिकतम लगातार हवाएं 100-120 किमी प्रति घंटे से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं.' विभाग ने शनिवार रात जारी एक अलर्ट में कहा कि ‘मौजूदा मौसम संबंधी स्थितियों के आधार पर, सिंध के अलग-अलग हिस्सों में धूल, आंधी-बारिश के साथ 60-80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है खासकर तटीय क्षेत्र में.’ मछुआरों को भी 20 मई तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है क्योंकि समुद्र की स्थिति बहुत ज्यादा खराब होगी.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान में पायलटों की परीक्षा में हुई धांधली, CCA ने सुप्रीम कोर्ट को दी रिपोर्ट
हीटवेव चेतावनी भी की जारी

एक अलग अधिसूचना में, विभाग ने कराची के लिए सोमवार तक हीटवेव चेतावनी भी जारी की है, जिसमें तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. अलर्ट के बाद, सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने तटीय बेल्ट के साथ स्थित सभी जिलों में आपातकाल की घोषणा की थी. कराची में स्थानीय अधिकारियों ने सभी होर्डिंग हटाने और निमार्णाधीन इमारतों की सुरक्षा के अलावा नालों की सफाई और आवास की वैकल्पिक व्यवस्था करना शुरू कर दिया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज