लाइव टीवी

पाकिस्तान 9 नवंबर को खोलेगा करतारपुर गलियारा : इमरान खान

भाषा
Updated: October 20, 2019, 9:16 PM IST
पाकिस्तान 9 नवंबर को खोलेगा करतारपुर गलियारा : इमरान खान
पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने एक फेसबुक पोस्ट में ये बात कही.

इससे पहले पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने कहा था कि, हमने इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) को बुलाया था. मैं उन्‍हें धन्‍यवाद देता हूं. उन्‍होंने मुझे पत्र लिखा और कहा, मैं आऊंगा, लेकिन चीफ गेस्‍ट के तौर पर नहीं एक आम श्रद्धालु के तौर पर.

  • Share this:
लाहौर. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने रविवार को घोषणा की कि उनका देश बहुप्रतीक्षित करतारपुर गलियारे (Kartarpur Corridor) को नौ नवंबर को खोलेगा. यह प्रस्तावित गलियारा करतारपुर के दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर (Gurdaspur) जिले के डेरा बाबा नानक (Dera Baba Nanak) धर्मस्थल से जोड़ेगा जिससे भारतीय श्रद्धालु वीजा मुक्त आवाजाही कर पाएंगे. श्रद्धालुओं को करतारपुर साहिब जाने के लिए बस एक परमिट लेना होगा. गुरु नानक देव जी ने 1522 में करतारपुर साहिब की स्थापना की थी.

पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारे का निर्माण कर रहा है जबकि पंजाब के डेरा बाबा नानक से सीमा तक गलियारे का दूसरा हिस्सा भारत बनाएगा.

इमरान ने लिखा फेसबुक पोस्ट
पीएम इमरान खान ने फेसबुक पर लिखा, ‘‘पाकिस्तान दुनियाभर के सिखों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है और करतारपुर परियोजना पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है. उसे नौ नवंबर, 2019 को लोगों के लिए खोल दिया जाएगा.’’

इस तरह खान ने संशय के बादल दूर कर दिए हैं कि क्या 12 नवंबर को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी की 550वीं जयंती के मौके पर गलियारा खोला जाएगा या नहीं.

उन्होंने कहा, ‘‘दुनिया के सबसे बड़े गुरुद्वारे में भारत और विश्व के अन्य हिस्सों से सिख आएंगे. यह सिखों के लिए एक बड़ा धार्मिक केंद्र बन जाएगा और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा, देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित होगी तथा यात्रा एवं आतिथ्य समेत विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां पैदा होंगी.’’

उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन बढ़ रहा है. पहले बौद्ध भिक्षु धार्मिक रीति-रिवाजों के लिए आए थे और अब करतारपुर गलियारा खोला जा रहा है.’’
Loading...

इससे पहले पैदा हुआ था संशय
इससे पहले दस अक्टूबर को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने यह कहकर उद्घाटन की तारीख पर संशय पैदा कर दिया था कि ‘अब तक कोई तारीख तय नहीं की गयी है.' उधर, परियोजना की अगुआई कर रहे एक अन्य पाकिस्तानी वरिष्ठ अधिकारी ने घोषणा की थी कि पाकिस्तान भारतीय सिख श्रद्धालुओं को नौ नवंबर से करतारपुर साहिब जाने की अनुमति देगा.

रविवार को ही पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने करतारपुर गलियारा उद्घाटन कार्यक्रम में ‘एक आम श्रद्धालु’ के रूप में शामिल होने के लिए उनका निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने तीन अक्टूबर को कहा था कि मनमोहन सिंह करतारपुर गलियारे के खुलने के बाद विशाल कार्यक्रम में शामिल होने के लिए करतारपुर गुरद्वारा जाने वाले पहले सर्वदलीय जत्थे का हिस्सा बनने पर राजी हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-

पाकिस्‍तान ने मानी नुकसान की बात, सेना प्रमुख से संपर्क में हैं राजनाथ सिंह
पाक विदेश मंत्री कुरैशी बोले- मनमोहन सिंह आम श्रद्धालु की तरह करतारपुर आएंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 6:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...