UNSC में फेल होने के बाद बौखलाया पाक, कश्मीर मुद्दे को लेकर जाएगा अंतरराष्ट्रीय कोर्ट

News18Hindi
Updated: August 20, 2019, 8:26 PM IST
UNSC में फेल होने के बाद बौखलाया पाक, कश्मीर मुद्दे को लेकर जाएगा अंतरराष्ट्रीय कोर्ट
पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस मामले को लेकर आईसीजे (ICJ) में जाएंगे.

पाकिस्तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस मामले को लेकर आईसीजे (ICJ) में जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 20, 2019, 8:26 PM IST
  • Share this:
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) में विफल होने के बाद पाकिस्तान (Pakistan) बौखलाया हुआ है. कश्मीर मुद्दे (Kashmir Issues) पर पाकिस्तान अब नया पैंतरा आज़माने की तैयारी कर रहा है. पाकिस्तान ने फैसला किया है कि वह कश्मीर मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय कोर्ट (ICJ) जाएगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने इसकी घोषणा की है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से अनुच्छेद 370 (Article 370) के अधिकतर प्रावधान हटाए जाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले को लेकर पाकिस्तान बुरी तरह से तिलमिलाया हुआ है. इस मामले पर पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का दरवाजा भी खटखटाया था लेकिन वहां भी उसे निराशा हाथ लगी. यूएनएससी (UNSC) में सिर्फ चीन ने पाकिस्तान का साथ दिया, अन्य देशों ने इसे द्विपक्षीय मामला बताते हुए किसी भी तरह की चर्चा से इनकार कर दिया था.

बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फजीहत होने के बावजूद पाकिस्तान अब भी हाथ-पैर मारने से बाज़ नहीं आ रहा. ऐसे में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस मामले को लेकर आईसीजे (ICJ) में जाएंगे.

शाह महमूद कुरैशी ने पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज़ टीवी (ARY News Tv) को बताया कि सभी कानूनी पक्षों के मद्देनज़र ये फैसला लिया गया है. वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की स्पेशल असिस्टेंट ने पाक मीडिया को बताया कि कैबिनेट मीटिंग में ये फैसला लिया गया. कैबिनेट ने इस मामले को आईसीजे ले जाने की स्वीकृति दी है.

ट्रंप ने की थी पीएम मोदी और इमरान खान से बातचीत
इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से फोन पर बातचीत की और उन्हें कश्मीर पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में एहतियात बरतने को कहा. ट्रंप ने साथ ही स्थिति को मुश्किल बताया और दोनों पक्षों से संयम बरतने को कहा.
Loading...

ट्रंप ने, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से सोमवार को फोन पर करीब 30 मिनट बात करने के बाद खान से बात की. मोदी ने बातचीत के दौरान पाकिस्तानी नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे का मुद्दा उठाया. ट्रंप ने खान से जम्मू-कश्मीर मामले पर भारत के खिलाफ बयानबाजी में संयम बरतने और तनाव कम करने को लेकर चर्चा की.

ये भी पढ़ें-

ट्रंप की इमरान खान को नसीहत- कश्मीर पर जुबान संभाल के

पीएम मोदी ने इस रणनीति से दुनिया भर में पाक को किया किनारे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 7:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...