लाइव टीवी

भारत के राफेल से जला पाकिस्‍तान, इस तरह निकाली अपनी भड़ास

News18Hindi
Updated: October 9, 2019, 11:01 AM IST
भारत के राफेल से जला पाकिस्‍तान, इस तरह निकाली अपनी भड़ास
मंगलवार को फ्रांस से भारत को 36 में से पहला राफेल लड़ाकू विमान मिला है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने फ्रांस (France) में दसॉ एविएशन के प्‍लांट (dassault aviation) में पहले राफेल (Rafale) को रिसीव किया. भारत की इस ऊंची उड़ान और बढ़ती ताकत को देखकर पाकिस्‍तान (Pakistan) जल रहा था. अपनी भड़ास निकालने के लिए माइक्रोब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर का सहारा लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 9, 2019, 11:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बेहद शक्तिशाली लड़ाकू विमान राफेल (Rafale fighter jet) मंगलवार को भारत को मिल गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath singh) ने फ्रांस (France) के मेरिनियाक में स्थित दसॉ एविएशन के प्‍लांट (dassault aviation) में पहले राफेल (Rafale) को रिसीव किया. उन्‍होंने लड़ाकू विमान की विधिवत पूजा की और उसमें उड़ान भरी. लेकिन भारत की इस ऊंची उड़ान और बढ़ती ताकत को देखकर पाकिस्‍तान (Pakistan) जल रहा था. हर बार की तरह उसने अपनी भड़ास निकालने के लिए माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर का सहारा लिया.

पाकिस्‍तान ने ट्विटर पर चलाया प्रोपेगैंडा
पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर कई फर्जी अकाउंट और ट्विटर हैंडल के माध्‍यम से भारत विरोधी प्रोपेगैंडा चलाया गया. पाकिस्‍तानी फर्जी ट्विटर हैंडल की ओर से भारत विरोधी हैशटैग भी चलाए गए. इनमें करीब 70 हजार से अधिक ट्वीट और रिट्वीट किए गए. पाकिस्‍तान ने भारत के कुछ विमान हादसों की फोटो भी शेयर कीं. पाकिस्‍तान इस कदर भारत के राफेल से जला हुआ है कि अपनी वायुसेना को बेहतर बता रहा था, जबकि भारत की वायुसैन्‍य शक्ति के आगे वो कहीं नहीं ठहरता है. देखें ऐसे ही कुछ ट्वीट्स...

Loading...







वहीं भारतीय यूजर्स ने भी ट्विटर पर उनका बखूबी जवाब दिया है.







बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के बाद से बौखलाया है पाक
भारतीय वायुसेना की ओर से फरवरी में बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई एयरस्‍ट्राइक के बाद से पाकिस्‍तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्‍तान की ओर से ट्विटर पर प्रोपेगैंडा चलाया जाता है. हाल ही में पाकिस्‍तान ने भारत के शीर्ष अफसरों के फर्जी अकाउंट भी बनाए थे. भारत की ओर से की गई शिकायत के बाद ट्विटर ने ऐसे करीब 50 फर्जी अकाउंट को बंद कर दिया था.

पाकिस्‍तान के पास नहीं है राफेल का तोड़
बता दें कि भारत फ्रांस की दसॉ एविएशन कंपनी से कुल 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीद रहा है. भारत के पास राफेल आ जाने से पाकिस्‍तान को बड़ा झटका लग रहा है. क्‍योंकि उसके पास इसकी टक्‍कर का कोई लड़ाकू विमान नहीं है. उसके पास एफ-16 लड़ाकू विमान है, जो कि राफेल के आगे कहीं नहीं ठहरता है. राफेल 4.5 जेनरेशन का लड़ाकू विमान है. यह रडार को भी चकमा देने में सक्षम है.

'राफेल आक्रामकता नहीं, बल्कि आत्मरक्षा का हिस्सा'
फ्रांस में पहला राफेल लड़ाकू विमान रिसीव करने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 'भारत किसी अन्य देश को धमकाने के लिए हथियार नहीं खरीदता है. राफेल आक्रामकता नहीं, बल्कि आत्मरक्षा का हिस्सा है. रक्षामंत्री ने कहा कि 36 लड़ाकू विमानों में से 18 विमान फरवरी 2021 तक सौंप दिए जाएंगे, जबकि शेष विमान अप्रैल-मई 2022 तक सौंपे जाने की उम्मीद है.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने राफेल विमान (Rafale Jet) में अपनी उड़ान को बहुत कंफर्टेबल और आसान बताया. उन्होंने कहा कि यह विमान भारतीय सेना की लड़ाकू क्षमता को बहुत ज्यादा बढ़ाएगा. उन्होंने राफेल में अपनी उड़ान को यादगार और जीवन में कभी न भूलने वाला लम्हा बताया है.

राफेल विमान क्या है?
राफेल एक फ्रांसीसी कंपनी दसॉ एविएशन निर्मित दो इंजन वाला मध्यम मल्टी-रोल कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एमएमआरसीए) है. राफेल लड़ाकू विमानों को 'ओमनिरोल' विमानों के रूप में रखा गया है, जो कि युद्ध में अहम रोल निभाने में सक्षम हैं. राफेल लड़ाकू विमान वायु वर्चस्व, हवाई हमला, जमीनी समर्थन, भारी हमला और परमाणु प्रतिरोध करने में बखूबी सक्षम है.

भारत को मिलने वाले राफेल लड़ाकू विमानों में कुछ खास बदलाव किए गए हैं:-

>>भारत के लिए राफेल विमानों में इजरायल के हेलमेट माउंटेड डिस्प्ले लगवाए गए हैं.

>>इनमें रेडार वॉर्निंग रिसीवर्स भी लगे हैं.

>>फ्लाइट का डेटा मेंटन करने के लिए राफेल में डेटा रिकॉर्डिंग सिस्टम भी लगाए गए हैं, जिससे 10 घंटे का डेटा रिकॉर्ड हो सकता है.

>>इसके अलावा, भारत को मिलने वाले राफेल जेट में लो बैंड के जैमर्स लगाए गए हैं.

>>वहीं, इसके ट्रैकिंग सिस्टम और इंफ्रा रेड सर्च को भी मोडिफाई किया गया है.

यह भी पढ़ें : राफेल में 25 मिनट उड़ान भरने के बाद बोले राजनाथ सिंह- ये भारत की आक्रामकता नहीं, आत्मरक्षा का हिस्सा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 9, 2019, 9:39 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...