कश्मीर पर UN के सामने फिर रोया पाकिस्तान, इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग रखी

पाकिस्तान ने मंगलवार को एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC ) की आपात बैठक बुलाने की मांग की है. इसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक वीडियो मैसेज जारी किया है.

News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 10:45 AM IST
कश्मीर पर UN के सामने फिर रोया पाकिस्तान, इमरजेंसी मीटिंग बुलाने की मांग रखी
पीएम मोदी के साथ इमरान खान
News18Hindi
Updated: August 14, 2019, 10:45 AM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान (Pakistan) की बौखलाहट लगातार सामने आ रही है. पाकिस्तान ने मंगलवार को एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC ) की आपात बैठक बुलाने की मांग की है. इसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक वीडियो मैसेज जारी किया है.

UNSC में को लिखी चिट्ठी
कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अध्यक्ष को आपात बैठक आयोजित करने के लिए UNSC में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मालेहा लोधी के जरिए एक औपचारिक चिट्ठी लिखी है. कुरैशी ने ये भी कहा है कि ये चिट्ठी UNSC के बाक़ी सदस्यों को भी भेजी जाएगी.

कुरैशी के बदले बोल

इससे पहले शाह महमूद कुरैशी ने अपने देशवासियों को कश्‍मीर को लेकर किसी तरह के मुगालते में नहीं रहने को कहा था. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्‍य का दर्जा देने वाले अनुच्‍छेद-370 को हटाने के भारत सरकार के फैसले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ही नहीं मुस्लिम जगत का समर्थन हासिल करना भी पाकिस्तान के लिए आसान नहीं होगा.

कुरैशी ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के मुजफ्फराबाद में कहा कि पाकिस्तानियों को UNSC सदस्यों का समर्थन हासिल करने के लिए नया संघर्ष शुरू करना होगा. आपको मुगालते में नहीं रहना चाहिए. हमारे लिए यूएनएससी (UNSC) में कोई भी हाथों में माला लिए खड़ा नहीं होगा‌. कोई भी वहां आपका माला हाथ में लिए इंतजार नहीं करेगा.

पोलैंड से झटका
Loading...

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के मुद्दे पर पाकिस्तान लगातार अंतरराष्ट्रीय समर्थन जुटाने की कोशिश में है, लेकिन उसे सब जगह से झटका लग रहा है. पाकिस्तान इससे पहले भी इस मुद्दे को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) गया था. लेकिन वहां UNSC के मौजूदा अध्यक्ष देश पोलैंड से ने साफ-साफ कह दिया कि उसे इस मुद्दे को द्विपक्षीय स्तर पर ही सुलझाना होगा. ये पहला मौका है जब पोलैंड ने भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे गतिरोध पर प्रतिक्रिया दी है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता इस महीने पोलैंड के पास है.

ये भी पढ़ें:

फरीदाबाद के DCP विक्रम कपूर ने गोली मारकर की खुदकुशी

बिल्डर की वजह से 200 परिवारों को फ्लैट खाली करने का नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 14, 2019, 10:07 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...