पाकिस्तानी सेना का दावा, एलओसी पर भारत का खुफिया जहाज मार गिराया

पाकिस्तानी सेना का दावा, एलओसी पर भारत का खुफिया जहाज मार गिराया
प्रतीकात्मक तस्वीर

पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को एक भारतीय खुफिया क्वाडकॉप्टर (Indian Spying Quadcopter) को मार गिराने का दावा किया था जो कथित रूप से नियंत्रण रेखा (LOC) पार कर घुसपैठ कर रहा था.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
इस्लामाबाद. पाकिस्तानी सेना ने शनिवार को एक भारतीय खुफिया क्वाडकॉप्टर (Indian Spying Quadcopter) को मार गिराने का दावा किया था जो कथित रूप से नियंत्रण रेखा (LOC) पार कर घुसपैठ कर रहा था. पाकिस्तान के सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार (Major General Babar Iftikhar) ने एक बयान में कहा कि मिनी कॉप्टर ने एलओसी के खंजर सेक्टर में देश के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. उन्होंने कहा कि इस एलओसी पर पाकिस्तान की तरफ से क्वाडकॉप्टर ने 500 मीटर की दूरी तय की गई थी जो हवाई क्षेत्र का उल्लंघन माना गया. पाकिस्तान सेना ने शनिवार को उसे मारने का दावा किया था.

पाकिस्तान ने किया भारत के आठ क्वाडकॉप्टर मार गिराने का दावा

पाकिस्तानी प्रवक्ता ने दावा किया कि इस साल पाकिस्तानी सेना के जवानों द्वारा मार गिराए जाने वाला यह आठवां भारतीय क्वाडकॉप्टर था. पिछले महीने इस तरह के और दो क्वाडकॉप्टरों को धराशायी किया गया थ. पहला क्वाडकॉप्टर 27 मई को और दूसरा 29 मई को तब गिराया गया जब ये पाकिस्तानी क्षेत्र के भीतर अंदर तक घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे थे.



भारत ने पाकिस्तान के दावों को किया खारिज



भारत ने पाकिस्तान सेना के पिछले ऐसे सभी दावों को खारिज कर दिया है. दोनों देशों के बीच संबंध तब तनावपूर्ण हो गए जब भारतीय वायु सेना के जेट विमानों ने पिछले साल 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर बमबारी की. यह बमबारी पिछले वर्ष 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों की शहादत का बदला लेने के लिए की गई थी. पाकिस्तान ने 27 फरवरी को जवाबी कार्रवाई में भारतीय क्वाडकॉप्टर को निशाना बनाने की कोशिश की.

भारतीय उच्चायुक्त को किया निष्काषित

पिछले साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा दिए जाने और धारा 370 को समाप्त करने के बाद दोनों देशों के संबंधों में और अधिक तनाव आ गया है.  पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कमजोर किया है और इस प्रक्रिया में पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को भी निष्कासित कर दिया.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड में 1000 में से एक व्यक्ति Corona Positive, 40 हजार से ज्यादा मरे

फ्रांसीसी सैन्य बलों ने अलकायदा के उत्तर अफ्रीकी कमांडर द्रोउकदेल को मार गिराया
First published: June 6, 2020, 1:16 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading