लाइव टीवी
Elec-widget

पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान ने की इस 'साइलेंट किलर' को लेकर दिल्‍ली और लाहौर की तुलना

News18Hindi
Updated: November 26, 2019, 6:50 PM IST
पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान ने की इस 'साइलेंट किलर' को लेकर दिल्‍ली और लाहौर की तुलना
पाकिस्‍तान में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बड़ा सियासी भूचाल आ सकता है

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने क्‍लीन ग्रीन पाकिस्‍तान इंडेक्‍स (CGPI) लॉन्‍च करते हुए कहा कि लाहौर (Lahore) में वायु प्रदूषण (Air Pollution) सबसे खराब स्‍तर पर पहुंच गया है. इसके कारण यहां रहने वाले लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है. उन्‍होंने वायु प्रदूषण को साइलेंट किलर (Silent Murderer) करार दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 6:50 PM IST
  • Share this:
इस्‍लामाबाद. पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (PM Imran Khan) ने लाहौर और दिल्‍ली की तुलना की, लेकिन इसका कारण कुछ अच्‍छा नहीं था. उन्‍होंने पाकिस्‍तान में प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए सरकार की कोशिशों के तहत क्‍लीन ग्रीन पाकिस्‍तान इंडेक्‍स (CGPI) जारी करते हुए कहा कि लाहौर (Lahore) में प्रदूषण के हालात भारत की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) जैसे हो गए हैं. उन्‍होंने वायु प्रदूषण (Air Pollution) को साइलेंट किलर (Silent Killer) करार दिया. शुरुआती दौर में सीजीपीआई में लाहौर, गुजरांवाला, रावलपिंडी समेत 19 शहरों के जनहित से जुड़े मुद्दों और पर्यावरण पर ध्‍यान दिया जाएगा.

कई मानकों पर 19 शहरों का होगा आकलन
इमरान खान ने कहा कि इन 19 शहरों का पेयजल, कचरा प्रबंधन, सौंदर्यीकरण, स्‍वच्‍छता, पौधरोपण के आधार पर आकलन किया जाएगा. उन्‍होंने अफसोस जताया कि शहरीकरण के नाम पर बीते एक दशक में लाहौर के 70 फीसदी पेड़ काटे जा चुके हैं. उन्‍होंने कहा कि प्रदूषण को रोकने और पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए हैं. इसके चलते लाहौर का वायु प्रदूषण इतना बढ़ गया है कि हवा सांस लेने लायक नहीं बची है. लाहौर शहर के हालात बूढ़े और जवान दोनों के लिए खतरनाक हैं.

'सब मिलकर पाकिस्‍तान में हरियाली लाएं'

पाकिस्‍तान के पीएम ने दिल्‍ली का नाम लेते हुए कहा, 'हम सोचते हैं कि दिल्‍ली सबसे ज्‍यादा प्रदूषित शहर है. अफसोस है कि लाहौर भी प्रदूषण के मामले में दिल्‍ली के स्‍तर पर पहुंच चुका है.' खान ने कहा कि उनकी सरकार देश भर में पर्यावरण की बिगड़ती स्थिति में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है. इमरान ने कहा, 'हम यह भी नहीं जानते कि कितने लोग इससे प्रभावित हुए हैं. उन्‍होंने इसे खामोश हत्‍यारा करार दिया.' बता दें कि हाल में स्‍मॉग के कारण दिल्‍ली पूरी दुनिया में चर्चा का कारण रही. पीएम इमरान ने कहा कि बिना लोगों की मदद के कोई सरकार कुछ नहीं कर सकती है. हमें मिलकर पाकिस्‍तान में हरियाली लानी है.

ये भी पढ़ें:

राजद्रोह केस: हाईकोर्ट में मुशर्रफ के बचाव में उतरी पाकिस्तान सरकार
Loading...

शिकागो में भारतीय अमेरिकी छात्रा की यौन उत्पीड़न के बाद गला दबाकर हत्या
हथियारबंद लोगों ने हाईजैक किया विमान, चुरा ले गए उसमें लदा सारा सामान


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 26, 2019, 4:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...