अफगानिस्तान में हुए बम धमाके में मारा गया पाकिस्तानी आतंकी मंगल बाग!

मंगल बाग (फोटो: historica.fandom.com)

मंगल बाग (फोटो: historica.fandom.com)

अमेरिका ने 2018 में मंगल बाग (Mangal Bagh) पर इनाम घोषित किया था. पाकिस्तान की सेना द्वारा पश्चिमोत्तर पाकिस्तान (Pakistan) की तिराह घाटी में बड़ी कार्रवाई किए जाने तक बाग और उसके समूह की वहां मजबूत उपस्थिति थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2021, 9:02 PM IST
  • Share this:
पेशावर. पाकिस्तान (Pakistan) का एक भगोड़ा आतंकवादी मंगल बाग (Mangal Bagh) अफगानिस्तान में हुए एक बम विस्फोट (Bomb Blast) में अपने दो सहयोगियों के साथ मारा गया. उस पर 30 लाख डॉलर का इनाम था. यह जानकारी शुक्रवार को अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने दी. कमांडर मंगल बाग प्रतिबंधित आतंकवादी समूह लश्कर-ए-इस्लाम का सरगना था.

यह समूह 2010 के दशक तक अफगानिस्तान (Afghanistan) की सीमा से लगते देश के पश्चिमोत्तर हिस्से में पाकिस्तानी सैनिकों को निशाना बनाता था. उस वक्त पाकिस्तानी सेना ने इस क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई की थी. अफगानिस्तान के पूर्वी नांगरहर प्रांत में बृहस्पतिवार को बाग मारा गया. उसके मारे जाने की जानकारी प्रांत के गवर्नर जियाउल हक अमरखील ने ट्विटर पर दी.

Youtube Video


अमरखील ने यह नहीं बताया कि यह बम विस्फोट को किस संगठन ने किया, लेकिन उन्होंने कहा कि आतंकवादी कमांडर अफगानिस्तान में हमलों में मिला हुआ था. अमेरिका ने 2018 में बाग पर इनाम घोषित किया था. पाकिस्तान की सेना द्वारा पश्चिमोत्तर पाकिस्तान की तिराह घाटी में बड़ी कार्रवाई किए जाने तक बाग और उसके समूह की वहां मजबूत उपस्थिति थी.
डॉन वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक बाग पाकिस्तान के पेशावर शहर के कैंटोमेंट इलामें में मौजूद टैक्सी स्टैंड पर गाड़ियां साफ किया करता था. आवामी नेशनल पार्टी की विचारधारा से वो प्रेरित हो गया था. उसके बाद वो बारा और पेशावर के बीच चलने वाली एक बस का कंडक्टर बन गया था. साल 2004 में जब उसे लश्कर-ए-इस्लाम का प्रमुख बनाया गया तब समूह के अन्य लोग काफी हैरान हुए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज