Home /News /world /

सिगरेट के आदी पाकिस्‍तानी सऊदी अरब जाते वक्‍त रहें होशियार

सिगरेट के आदी पाकिस्‍तानी सऊदी अरब जाते वक्‍त रहें होशियार

अब सऊदी अरब जाने वाले मुसाफिरों को सिगरेट के 05 पैकेट से ज्‍यादा ले जाने की अनुमति नहीं होगी, वहीं तंबाकू की सीमा भी करीब 03 किलो तय कर दी गई है.

अब सऊदी अरब जाने वाले मुसाफिरों को सिगरेट के 05 पैकेट से ज्‍यादा ले जाने की अनुमति नहीं होगी, वहीं तंबाकू की सीमा भी करीब 03 किलो तय कर दी गई है.

सऊदी अरब के कस्‍टम विभाग की ओर से जारी एक चेतावनी के मुताबिक आइंदा कोई भी विदेशी अपने साथ सिगरेट के 5 से ज्‍यादा नहीं ले जा सकता. अगर किसी व्‍यक्ति के पास इससे ज्‍यादा पैकेट होंगे, तो वह जब्‍त कर लिए जाएंगे.

    पाकिस्‍तान (Pakistan) से हर साल 20 लाख से अधिक लोग उमरा, हज और रोजगार की वजह से सऊदी अरब (Saudi Arabia) जाते हैं. वहीं पहले से वहां रह रहे लाखों लोगों का भी आना-जाना लगा रहता है. पाकिस्‍तान के लोग तंबाकू (Tobacco) पीने के बहुत शौकीन हैं. हालांकि अब उन्‍हें अपने शौक को लेकर कुछ एहतियात बरतनी होगी. वरना उन्‍हें लाखों रुपये का नुकसान उठाना पड़ सकता है.

    अब सऊदी अरब जाने वाले मुसाफिरों को सिगरेट के 5 पैकेट से ज्‍यादा ले जाने की अनुमति नहीं होगी. तंबाकू की सीमा करीब 3 किलो तय कर दी गई है. सऊदी अरब के कस्‍टम विभाग (Custom Department) की ओर से जारी एक चेतावनी के मुताबिक आइंदा कोई भी विदेशी अपने साथ सिगरेट के 5 से ज्‍यादा पैकेट नहीं ले जा सकता.

    अगर किसी व्‍यक्ति के पास इससे ज्‍यादा पैकेट होंगे, तो वह जब्‍त कर लिए जाएंगे. यह नियम 16 जनवरी, 2020 से लागू हो गया है. वहीं हुक्‍के के लिए तंबाकू की सीमा एक डिब्‍बा या आधा किलो ग्राम तक तय की गई है. कस्‍टम विभाग के मुताबिक यह पाबंदी उन सभी मुसाफिरों पर लागू होगी जो पोर्ट्स, बंदरगाहों या जमीनी सरहदी चौकियों के जरिये देश में दाखिल होंगे.

    सऊदी देशों में चंद महीने पहले होटल, रेस्‍टोरेंट और कैफे में शराब पाए जाने पर 100 फीसदी टैक्‍स कर दिया गया था. इस फैसले का असर भी दिखाई देने लगा है. अब तक दर्जनों कैफे बंद हो चुके हैं. जबकि अगले चंद दिनों में सैकड़ों कैफे के बंद होने का अंदेशा पैदा हो गया है.

    कई ट्विटर (Twitter) यूजर की ओर से कई ऐसी तस्‍वीरें और वीडियो पोस्‍ट किए जा रहे हैं जिनमें कैफे ग्राहकों से खाली नजर आ रहे हैं. क्‍योंकि बढ़ी हुई कीमतों की वजह से लोगों ने कैफे जाना बंद कर दिया है. नए कानून के मुताबिक शराब परोसने वाले होटलों, रेस्‍टोरेंट और कैफे मालिकों को इसके लिए लाइसेंस हासिल करना होगा. इस लाइसेंस (License) को हर साल रिन्‍यू कराना भी जरूरी होगा.



    ये भी पढ़ें- 

    इस देश में इंसानों की जिंदगी बचा रहे हैं चूहे, दुनियाभर में हो रही तारीफ

    इजरायली नागरिकों को पहली बार सऊदी अरब जाने की इजाजत मिली


    Tags: Customers, Pakistan, Saudi arabia

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर