बर्बादी की कगार पर पहुंचा पाकिस्तान, 6 लाख करोड़ से ज्यादा के कर्ज में डूबा

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 1:05 PM IST
बर्बादी की कगार पर पहुंचा पाकिस्तान, 6 लाख करोड़ से ज्यादा के कर्ज में डूबा
क्या होगा पाकिस्तान का?

साल 2000 से 2015 के बीच पाकिस्तान (Pakistan) की अर्थव्यवस्था (Economy) औसतन 4.3 फीसदी की रेट से बढ़ी है. IMF के मुताबिक अगर तुरंत कोई पॉलिसी नहीं बनाई जाती है तो हालात और भी खराब हो जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 1:05 PM IST
  • Share this:
आतंकियों को पनाह देने वाला पाकिस्तान (Pakistan) बर्बादी की कगार पर पहुंच गया है. वहां के आर्थिक हालात दिन ब दिन बदत्तर होते जा रहे हैं. विकास का भरोसा देने वाले इमरान खान (Imran Khan) भी वहीं कर रहे हैं जो पहले के प्रधानमंत्री करते थे. यानी आर्थिक मोर्चे पर काम न कर आतंकियों को पनाह देना. हालत ये है कि पाकिस्तान कर्ज (Loans)  में डूबता जा रहा है.

6 लाख करोड़ का कर्ज
देश को चलाने के लिए पाकिस्तान लगातार कर्ज ले रहा है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक मार्च 2019 तक पाकिस्तान पर 85 बिलियन डॉलर यानी भारतीय रुपये में 6 लाख करोड़ से ज़्यादा कर कर्ज है. पाकिस्तान ने पश्चिमी यूरोप और मध्य पूर्व के देशों से भारी भरकम कर्ज ले रखा है. पाकिस्तान को सबसे कर्ज चीन ने दिया है. इसके अलावा पाकिस्तान ने कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों से लोन ले रखा है. इस साल मई में पाकिस्तान 23वीं बार अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के पास 6 बिलियन डॉलर के बेलआउट पैकेज के लिए पहुंचा था. IMF ने जो शर्ते रखी हैं, उसके मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष में पकिस्तान के राजस्व में 40 फीसदी का इज़ाफा होना चाहिए.

क्या होगा पाकिस्तान का? 

इस साल जुलाई की रिपोर्ट में IMF ने कहा था कि पाकिस्तान की इकॉनमी बेहद नाजुक मोड़ पर है. दरअसल पाकिस्तान में कोई भी देश जल्दी निवेश नहीं करना चाहता है. इसके अलावा यहां बिजनेस करने का माहौल भी नहीं है. सरकारी कंपनियां पहले से की बड़े नुकसान में है. IMF के मुताबिक अगर तुरंत कोई पॉलिसी नहीं बनाई जाती है तो हालात और भी खराब हो जाएंगे.

ग्रोथ रेट  4.3%
साल 2000 से 2015 के बीच पाकिस्तान की इकॉनमी औसतन 4.3 फीसदी की रेट से बढ़ी है. IMF के मुताबिक 2019 से 2020 के बीच ग्रोथ रेट सिर्फ 3 फीसदी की रह सकती है. इन सबसे के बीच 9 फीसदी की मंहगाई दर ने पाकिस्तान के लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है.
Loading...

ये भी पढ़ें:

कहीं आपकी जेब में रखा 500 रुपए का नोट नकली तो नहीं!

NRC लिस्ट जारी होने से पहले जानें क्या आप भारतीय नागरिक हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...