पेंग्विन के पीछे पड़ गईं थीं खूंखार व्हेल, पर्यटकों की नाव पर कूदकर ऐसे बचाई जान; देखें वीडियो

(फोटो: News18 English)

(फोटो: News18 English)

Viral Story: अपने पीछे व्हेल (Whale) को देखने के बाद पेंग्विन ने पानी में अपनी रफ्तार बढ़ा दी. जैसे ही पेंग्विन (Penguin) को नजदीक में नाव दिखी, तो उसने नाव में चढ़कर जान बचाने की कोशिश की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 10, 2021, 8:10 AM IST
  • Share this:
अंटार्कटिका. जानवरों से जुड़े कार्यक्रमों में हमने कई बार शिकारी शेर और शिकार हिरण या मगरमच्छ-जेबरा को देखा है. इन जानवरों के शिकार करने की कई तस्वीरें सोशल मीडिया या टीवी पर कई बार दिखाई जा चुकी हैं, लेकिन लाइव इन दृश्यों को देखना अलग ही अनुभव है. अंटार्कटिका (Antarctica) में पर्यटकों का एक समूह ने बर्फीले पानी में इसी तरह का एक दृश्य कैमरे में कैद किया. हालांकि, इस बार एक पेंग्विन पानी में व्हेल के समूह से अपनी जान बचाती हुई नजर आ रही है. आइए समझते हैं पूरा मामला क्या है.

एक वीडियो वायरल हुआ है, जिसमें नजर आ रहा है कि एक व्हेल, पेंग्विन का पीछा कर रही है. अपनी जान बचाने के लिए पेंग्विन तेज तैरती है और नजदीक से गुजर रही पर्यटकों की एक नाव में कूद जाती है. यह पूरा घटनाक्रम कैमरे में कैद हुआ है. नाव में मौजूद मैक्सिको के यूकाटान की निवासी कार्स्टन ने बताया 'आंखों के सामने ऐसा देखना अलग ही अनुभव था. यह ऐसा था जैसे मौके पर पहुंचकर ही नेशनल जियोग्राफिक देख रहे हों.' उन्होंने कहा 'मुझे लगता है कि पेंग्विन को शांति मिली होगी.'

वीडियो में देखें पेंग्विन ने कैसे बचाई जान-



Youtube Video

नाव पर कूदकर जान बचाई
अपने पीछे व्हेल को देखने के बाद पेंग्विन ने पानी में अपनी रफ्तार बढ़ा दी. जैसे ही पेंग्विन को नजदीक में नाव दिखी, तो उसने नाव में चढ़कर जान बचाने की कोशिश की. हालांकि, पहली बार में उसे सफलता नहीं मिली, लेकिन दूसरी बार में पेंग्विन ने नाव के ऊपर पहुंचने में जीत हासिल की. खास बात है कि नाव में चढ़ने के बाद भी व्हेल ने पेंग्विन का पीछा नहीं छोड़ा. वो कुछ दूरी तक नाव का पीछा करती रही. हालांकि, खतरा कम होता देख पेंग्विन भी कुछ समय बाद नाव से कूदकर अपने रास्ते निकल गई.





अपनी पत्नी के साथ सफर कर रहे कार्स्टन बताते हैं कि अंटार्कटिक के यात्री वहां आइसबर्ग देखने पहुंचे थे. इतने में उनकी नजर व्हेल पर गई. इसके बाद उन्होंने इसका वीडियो बनाना शुरू किया. वे बताते हैं कि शुरुआत में उन्हें लगा की वहां केवल व्हेल हैं, लेकिन कुछ ही समय बाद अपनी जान बचाने के लिए संघर्ष करती पेंग्विन भी नजर आई. उन्होंने जानकारी दी कि पेंग्विन को नाव में पर्यटकों की भी मदद मिली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज