कैसे बगदादी को उतारा गया मौत के घाट, अमेरिका ने जारी किया VIDEO

कैसे बगदादी को उतारा गया मौत के घाट, अमेरिका ने जारी किया VIDEO
घटनास्थल की तस्वीर

वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने बड़े ही सुनियोजित तरीके से बगदादी के ठिकाने पर हमला किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 31, 2019, 6:01 AM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकवादी और इस्लामिक स्टेट (IS) के सरगना अबु बकर अल-बगदादी (Abu Bakr al Baghdadi) को शनिवार को अमेरिका ने मौत के घाट उतार दिया था. अब अमेरिका ने इस ऑपरेशन का वीडियो और फोटोग्राफ जारी किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने बड़े ही सुनियोजित तरीके से बगदादी के ठिकाने पर हमला किया. ये ऑपरेशन करीब दो घंटे तक चला.

क्या है इस वीडियो में
ये वीडियो ड्रोन कैमरे से रिकॉर्ड किया गया है, यहां वो परिसर साफ-साफ देखा जा सकता है जहां बगदादी छुपा था. जैसे ही अमेरिकी एयरक्राफ्ट इस परिसर के ऊपर पहुंचता है उस पर हमले किए जाते हैं. अमेरिकी सैनिक बार-बार लोगों से अपील करते हैं कि वो बाहर आ जाएं. कुछ ही पलों में अमेरिकी सैनिकों ने पूरे इलाके को घेर लिया. इसके बाद बगदादी ने खुद को उड़ा लिया. इस दौरान दो बच्चे की मौत भी हो गई. थोड़ी देर बाद बगदादी का डीएनए टेस्ट किया गया. अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल फ्रैंक ने कहा कि बगदादी का डीएनए सैंपल इराक के कैंप बुका में हिरासत के दौरान साल 2004 में लिया गया था. इसके बाद एफ-15 फाइटर जेट से उस परिसर को उड़ा दिया गया.





अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के सरगना अबू बक्र अल बगदादी का शव अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक समुद्र में फेंक दिया गया. इससे पहले अलकायदा सरगना ओसामा बिन-लादेन का शव भी समुद्र में फेंक गया था.

परिसर को बम से उड़ा दिया गया


क्या कहा था ट्रंप ने
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूरे ऑपरेशन को वॉशिंगटन से देखा था. इसके बाद उन्होंने कहा था कि अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में आईएसआईएस  सरगना कुत्ते की मौत मारा गया. एक डरपोक की तरह उसकी मौत हुई.

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'अमेरिकी सेना ने बड़े ही शानदार तरीके से मिशन को पूरा किया. मैंने पूरा ऑपरेशन देखा... इसमें हमारे एक भी जवान को नुकसान नहीं पहुंचा.' उन्होंने कहा, 'हमने उसे (बगदादी को) एक सुरंग में घेर लिया था... खुद को घिरा हुआ देख उसने आत्मघाती जैकेट में विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया.'

ये भी पढ़ें- बगदादी का पता बताने वाले की खुल सकती है किस्मत, मिलेगा 1.77 अरब रुपए का इनाम

झटका! सरकार की ओर से इनकम टैक्स रेट में कटौती की संभावना नहीं
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading