लॉकडाउन खुलते ही पागलों की तरह 'किसिंग स्टोन' को चूमने उमड़े लोग

शिलाखंड को चूमती हुई स्त्री
शिलाखंड को चूमती हुई स्त्री

आयरलैंड में चूने की पत्थर (Lime Stone) की एक विशाल शिलाखंड है. यह मान्यता है कि जो व्यक्ति इस शिलाखंड को अपने होंठों से चूमता (Kissing Lips) है उसे अपनी बातचीत से किसी को भी आकर्षित कर सकने की दिव्य शक्ति प्राप्त होती है.

  • Share this:
डबलिन. लॉकडाउन खुलने के बाद आयरलैंड (Ireland) में लोग अस्थायी रूप से दुकानों, हेयर सैलून और रेस्तरां में जा रहे हैं लेकिन कुछ लोग इस मौके पर भी मूर्खताओं के प्रदर्शन में पीछे नहीं रह रहे हैं. कॉर्क शहर के पास ब्लार्नी कैसल में चूने की पत्थर (Lime Stone) की एक विशाल शिलाखंड है. इसके बारे में यह मान्यता है कि जो व्यक्ति इस शिलाखंड को अपने होंठों से चूमता (Kissing Lips) है उसे अपनी बातचीत से किसी को भी आकर्षित कर सकने की दिव्य शक्ति प्राप्त होती है.

15वीं सदी की शिलाखंड को सबसे पहले इन्होंने चूमा

लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के कारण यह परंपरा कुछ दिनों के लिए बंद थी लेकिन लॉक डाउन के महीनों बाद सोमवार को इसे खोल दिया गया. 15 वीं सदी की इस शिला खंड को सबसे पहले इसके मालिक चार्ल्स कोलथर्स्ट ने चूमा. इस किले के कर्मचारियों ने इसके दुबारा खुलने से पहले फेसबुक पर लिखा कि इतिहास में यह पहली बार हुआ कि इसे चूमने के लिए आने वालों पर रोक थी. हमें इस संबंध में दुनिया भर से इसके प्रशंसकों के पत्र और संदेश मिल रहे थे. हम महीनों से यहाँ स्वास्थ्य और सुरक्षा उपायों को लागू करने पर ध्यान दे रहे थे और अब कोई भी यहाँ आकर इस पत्थर को चूम सकता है.



पूरे दिन शिलाखंड पर कीटाणुनाशक का छिड़काव होगा
अब पूरा दिन पत्थर पर कीटाणुनाशक का छिड़काव किया जाएगा और एक मिनट के बाद जब यह सूख जाएगा यह दुबारा चूमे जाने के लिए तैयार होगा. वहां जो व्यक्ति लोगों की मदद के लिए उपलब्ध होगा, वह फेस शील्ड और ग्लव्स पहने रहेगा.  किले के अधिकारियों का कहना है कि 600 वर्ष पुरानी परंपरा को सुरक्षित रखने के लिए ये उपाय करने ही होंगे.

ये भी पढ़ें: 71 साल के मेयर ने गर्लफ्रेंड से मिलने के लिए तोड़ा लॉकडाउन, सीढ़ी लेकर खिड़की पर चढ़े

टिकटॉक पर बैन लगाने पर अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ ने की भारत की तारीफ

आयरलैंड की रीओपनिंग का नया फेज सोमवार को शुरू हुआ जिसमें कई गैर जरुरी सेवाओं को ग्राहकों के लिए इस शर्त पर खोला गया कि वे यह सुनिश्चित करें कि वे सोशल डिस्टन्सिंग के सभी नियमों का पालन करेंगे. आयरलैंड में कोविड-19 के 25,000 से अधिक मामले और इस महामारी के दौरान 1,735 मौतें हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज