UAE ने दी राहत! वीज़ा अवधि एक महीने बढ़ाई, जुर्माने के बगैर वापस लौट सकेंगे लोग

UAE ने दी वीजा ख़त्म होने पर एक महीने की राहत

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने वीज़ा और दूसरे परमिट की अवधि एक महीने तक के लिए बढ़ाने का फ़ैसला लिया है. UAE की सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस आदेश के तहत जिन लोगों के परमिट या वीज़ा की अवधि ख़त्म हो चुकी है, उन्हें फ़िलहाल एक महीने के लिए और बढ़ाने का फ़ैसला किया गया है.

  • Share this:
    दुबई. कोरोना महामारी (Coronavirus) से मिडिल ईस्ट (Middle East) के सभी देशों की अर्थव्यवस्था बुरी हालत में है. हालांकि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने वीज़ा और दूसरे परमिट की अवधि एक महीने तक के लिए बढ़ाने का फ़ैसला लिया है. UAE की सरकार ने एक बयान जारी कर कहा है कि इस मुश्किल समय में वे लोगों की परेशानियां और नहीं बढ़ाना चाहते हैं. इस आदेश के तहत जिन लोगों के परमिट या वीज़ा की अवधि ख़त्म हो चुकी है, उन्हें फ़िलहाल एक महीने के लिए और बढ़ाने का फ़ैसला किया गया है.

    UAE प्रशासन की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, यह आदेश 11 अगस्त से लागू होगा. यूएई की पहचान और नागरिकता संबंधी केंद्रीय अथॉरिटी आईसीए ने कहा कि इस छूट के ज़रिए लोग अपने मुल्क वापस जा सकेंगे और किसी भी तरह के जुर्माने से बच पाएंगे. अमीरात न्यूज़ एजेंसी में छपे बयान के मुताबिक, आईसीए ने कहा, 'अथॉरिटी का फ़ैसला यूएई के उस राष्ट्रीय अभियान का हिस्सा है जिसके तहत यूएई कैबिनेट ने देश में विदेशियों के प्रवेश और प्रवास के नियम तय किए हैं.' बयान में यह भी कहा गया, 'आईसीए उन सभी लोगों से निर्धारित समय सीमा में देश छोड़ने की अपील करता है जिनके पास वैध दस्तावेज हैं. इससे उन्हें दोबारा यूएई आने में मदद मिलेगी.'



    यूएई की यात्रा कर सकते हैं भारतीय
    कोरोना संक्रमण की वजह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध धीरे-धीरे हट रहे हैं. यूएई ने भारतीयों की यात्रा की अनुमति दे दी है. यूएई में भारत के राजदूत पवन कपूर ने सोमवार को ट्वीट किया, 'मुझे (भारतीय) एविएशन मंत्रालय का नोटिफिकेशन देखकर काफ़ी खुशी हो रही है जिसमें कहा गया है कि कोई भी भारतीय या यूएई की फ्लाइट यूएई का वैध वीज़ा रखने वाले भारतीय नागरिकों को यूएई ला सकती है.' इससे पहले UAE ने उन भारतीय प्रवासियों से वसूले जाने वाले वीजा (Visa) जुर्माने के हजारों दिरहम की रकम माफ कर दी थी जिनके वीजा की अवधि एक मार्च से पहले खत्म हो चुकी थी. यूएई में सोमवार को कोराना संक्रमण के 179 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ यहां अब कुल संक्रमितों की संख्या 62704 हो गई है. यूएई सरकार के प्रवक्ता डॉ. उमर अल-हम्मदी ने बताया कि देश में कोरोना के कुल 5581 सक्रिय मामले हैं जिनका इलाज चल रहा है.

    कुवैत में बन रहा है नया कानून
    बता दें कि कुवैत की सरकार ने भारतीय कामगारों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. कुवैत की सरकार ने एक नया मसौदा तैयार किया है जिसमें विदेशी लोगों को देश में काम करने की इजाज़त से संबंधित कुछ नए नियम बनाए जा रहे हैं. भारतीय कामगारों के लिए अच्छी खबर ये हैं कि इस प्रस्तावित क़ानून के तहत कुवैत में काम करने वाले भारतीय लोगों के लिए 15 फीसदी का कोटा तय किया गया है. हालांकि ये कानून लागू हुआ तो करीब 8.5 लाख भारतीयों को वापस लौटना पड़ सकता है. अरब न्यूज़ के अनुसार, नए क़ानून के तहत घरेलू कामगारों, गल्फ़ कॉर्पोरेशन काउंसिल के सदस्य देशों के नागरिकों, सरकारी ठेकों में काम करने वाले लोगों, राजनयिकों और कुवैती नागरिकों के रिश्तेदारों को कोटा सिस्टम से बाहर रखा जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.