लाइव टीवी

दीवार पर लगे 85 लाख रुपये के केले को खा गया ये शख्स, वीडियो शेयर कर कही ये बात

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 3:53 PM IST
दीवार पर लगे 85 लाख रुपये के केले को खा गया ये शख्स, वीडियो शेयर कर कही ये बात
दीवार में लगे 85 लाख के केले को खा गया ये शख्स

इस कलाकृति को इटली (Italy) के मशहूर कलाकार मौरिजियो कैटेलन ने बनाया है. शख्स ने दीवार पर चिपके केले को खाने का वीडियो (Video) अपने इंस्टाग्राम (Instagram) पर भी शेयर किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 3:53 PM IST
  • Share this:
मियामी. फ्लोरिडा (Florida) के मियामी में आयोति आर्ट बेसल शो में दीवार पर टेप से चिपका एक केला (Banana) लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. दरअसल डक्ट टेप से चिपके इस केले की कीमत 85 लाख रुपये बताई जा रही है. बताया जाता है कि इस केले को देखने के लिए जब लोग भीड़ लगाए हुए थे तभी एक शख्स वहां पहुंचा और आर्टपीस में लगा केला खा गया. इस शख्स ने दीवार पर चिपके केले को खाने का वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया है.

बता दें कि मियामी बीच में आयोजित आर्ट बेसल शो में एक परफॉर्मेंस आर्टिस्ट डेविड डटूना ने दीवार पर टेप से चिपके केले को निकाला और खा लिया. केला खाने के वीडियो को शेयर करने के साथ डेविड ने लिखा, 'भूखा आर्टिस्ट. मेरे द्वारा दी गई आर्ट परफॉर्मेंस. मुझे मौरिज़िओ कैटेलन का यह आर्टवर्क काफी पसंद आया और इसे खाने में भी काफी मजा आया. यह काफी स्वादिष्ट था''.



 



View this post on Instagram




 

“Hungry Artist” Art performance by me 🙂 I love Maurizio Cattelan artwork and I really love this installation It’s very delicious 🙂 #artbasel #artbaselmiamibeach #daviddatuna #Eatingabanana #Mauriziocattelan #Hungryartist


A post shared by David Datuna (@david_datuna) on






आर्टिस्ट के इस तरह केला खाने के बाद आर्ट शो में माहौल थोड़ा तनावपूर्ण हो गया था, लेकिन इस मामले को बिना किसी लड़ाई-झगड़े के सुलझा लिया गया. गैलरी पेरोटिन की म्यूजियम रिलेशन्स की डायरेक्टर लूसिएन टेरस ने कहा, डेविड डटूना ने किसी भी तरह से आर्ट वर्क को तबाह नहीं किया है. यह केला मात्र एक आइडिया है. डेविड डटूना के केला खाने के 15 मिनट बाद ही एक अन्य केले को टेप से दीवार पर चिपका दिया गया.



 




View this post on Instagram




 

The talk of the town in Miami right now is Maurizio Cattelan’s “Comedian,” a banana 🍌 duct taped to the wall. Two have already sold for $120,000 at Perrotin 😉 read more, including about the banana my husband, @nnddmmyy, hung on his dorm wall for two years, on Artnet News, link in bio @artnet @galerieperrotin @mauriziocattelan @artbasel #art #conceptualart #banana #sculpture #artbasel #artbaselmiamibeach #artbaselmiami #artfair #artgallery #artwork #whatisart #isthisart #miami #miamibeach #florida #miamiflorida #mauriziocattelan #perrotin #galerieperrotin #artist #bananapeel #ducttape #artnetnews #artcollector #vippreview #artjournalism #artjournalist #openingday #artgallery #gallery #artworld


A post shared by Sarah Cascone (@sarahecascone) on






पेरिस की आर्ट गैलरी पैरोटिन के मालिक इमैनुएल पैरोटिन ने बताया, केला वैश्विक व्यापार और ह्यूमर का प्रतीक है. इस कलाकृति को 'कॉमेडियन' नाम दिया गया है. पैरोटिन ने फेसबुक पोस्ट करते हुए लिखा, 'इस केले के टुकड़े की कीमत बताती है कि हम किस तरह मूल्य तय करते हैं और किन वस्तुओं को महत्व देते हैं'. पैरोटिन ने बताया, कैटेलन अपने होटल के कमरे में लटकाने वाले किसी स्कल्पचर को बनाने की सोच रहे थे, जो उन्हें हमेशा प्रेरणा दें. उन्होंने पहले तांबे और तांबे के रंग से पेंट किए हुए केलों को तैयार किया. इसके बाद असली केले को टेप लगाकर प्रदर्शित किया.

इसे भी पढ़ें :- अमेरिका: दीवार पर टेप से चिपकाया केला 85 लाख रुपए में बिका- फोटो वायरल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 2:49 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर