लाइव टीवी

चीन: बस 15 सेकेंड में कोरना वायरस की चपेट में आ गया शख्स

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 9:22 AM IST
चीन: बस 15 सेकेंड में कोरना वायरस की चपेट में आ गया शख्स
कोरोनावायरस से 31,000 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है

चीन (China) के अलावा भारत समेत 27 से अधिक देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले सामने आ चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 9:22 AM IST
  • Share this:
बीजिंग. चीन में कोरोना वायरस (coronavirus) का कहर अब भी जारी है. यहां इस बीमारी अब तक 563 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों की संख्या में लोग पीड़ित हैं. हुबेई प्रांत के वुहान को बाकी देश से लगभग काट दिया गया है. इस बीमारी के खतरे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दक्षिणी पूर्वी चीन में एक शख्स बाजार में कोरना वायरस से संक्रमित महिला के पास सिर्फ 15 सेकेंड खड़ा था और इतने में ही वह इसका शिकार हो गया. कोरोना से पीड़ित शख्स की पहचान छिपाई गई. अस्पताल ने बताया कि पीड़ित शख्स का नाम मरीज नंबर 5 है और वह शुआंगडोंगेफेंग बाजार में मरीज नंबर 2 के पास खड़ा था.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि शख्स ने खुद को बचाने के लिए मास्क नहीं लगा रखा था. फिलहाल मरीज का इलाज चल रहा है. बताया गया कि पीड़ित चीन के निगंबो शहर का रहने वाला था. फिलहाल इस बात की जांच भी चल रही है कि आखिर पीड़ित इससे पहले किन-किन लोगों के संपर्क में आया.

बता दें चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से गुरुवार को और 73 लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 637 पर पहुंच गई. साथ ही कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या 31,000 के पार पहुंच गई. इस बीच चीन में उस चिकित्सक की मौत का शोक मनाया जा रहा है जिसने सबसे पहले कोरोना वायरस के बारे में जानकारी दी थी.

लोगों में गुस्सा है क्योंकि सरकार ने व्हिसलब्लोअर डॉक्टर की आवाज़ दबाने का प्रयास किया. इस बीच बीजिंग ने इस महामारी के खिलाफ जनयुद्ध भी छेड़ दिया है. चीन की भ्रष्टाचार विरोधी प्रहरी संस्था ने कोरोना वायरस की सबसे पहले जानकारी देने वाले व्हिसलब्लोअर डॉक्टर की मौत के बाद शुक्रवार को इस बारे में जांच के आदेश दिए. डॉक्टर की मौत के बाद कोरोना वायरस आपदा से निपटने के सरकार के तरीके को लेकर लोगों में आक्रोश है. चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण के बारे में चेतावनी देने वाले आठ व्हिसलब्लोअर में एक चीनी डॉक्टर 34 वर्षीय ली वेनलियांग की बृहस्पतिवार को इस महामारी में मौत हो गई थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 8:16 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर