Home /News /world /

किशोरों में 4 महीने बाद 100% कारगर दिखी फाइज़र की कोविड वैक्सीन, कंपनी का दावा

किशोरों में 4 महीने बाद 100% कारगर दिखी फाइज़र की कोविड वैक्सीन, कंपनी का दावा

फाइज़र ने अपनी वैक्सीन का अतिरिक्त डेटा जारी किया है. (फाइल फोटो)

फाइज़र ने अपनी वैक्सीन का अतिरिक्त डेटा जारी किया है. (फाइल फोटो)

Pfizer Big Claim: ये कोरोना वैक्सीन फाइज़र ने जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक के साथ मिलकर बनाई है. दोनों कंपनियों के साझा स्टेटमेंट में कहा गया है कि उन्होंने ये दावा 12 से 15 उम्र के बच्चों के लिए किया है. कंपनियों ने कहा है कि नया डेटा उनकी वैक्सीन के अमेरिका और दुनिया में अफ्रूवल में मदद करेगा. इस ट्रायल में 2228 बच्चों ने हिस्सा लिया था. कंपनियों ने यह भी कहा है कि वैक्सीन लेने के बाद कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट नहीं सामने आया है.

अधिक पढ़ें ...

    वाशिंगटन. अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइज़र (Pfizer) ने दावा किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) दोनों डोज लेने के चार महीने बाद किशोरों में 100 फीसदी कारगर पाई गई है. ये कोरोना वैक्सीन फाइज़र ने जर्मन फार्मा कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) के साथ मिलकर बनाई है. दोनों कंपनियों के साझा स्टेटमेंट में कहा गया है कि उन्होंने ये दावा 12 से 15 उम्र के बच्चों के लिए किया है.

    कंपनियों ने कहा है कि नया डेटा उनकी वैक्सीन के अमेरिका और दुनिया में फुल अफ्रूवल (Full Approval) में मदद करेगा. इस ट्रायल में 2228 बच्चों ने हिस्सा लिया था. कंपनियों ने यह भी कहा है कि वैक्सीन लेने के बाद कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट नहीं सामने आया है.

    फाइज़र के सीईओ अल्बर्ट बॉर्ला ने स्टेटमेंट में कहा है- वैश्विक समुदाय इस वक्त कोरोना वैक्सीनेशन की संख्या बढ़ाने की कोशिश में लगा हुआ है. ऐसे में ताजा डेटा हमारी वैक्सीन के बच्चों में प्रभाव और सुरक्षा के बारे में स्पष्ट रूप से बताते हैं. ये डेटा इसलिए भी अहम है क्योंकि इस वक्त कुछ जगहों पर कोरोना के मामलों में तेजी आई है और वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी पड़ी है.

    ये भी पढ़ें: अमेरिका में पाकिस्तान के नए दूत पर क्यों है विवाद, जानें क्या हो सकता है असर

    मई महीने में दी गई थी इमरजेंसी यूज की मंजूरी
    बता दें कि अमेरिका में फाइज़र की वैक्सीन के 12 से 15 वर्ष के बच्चों में इमरजेंसी यूज की मंजूरी बीते मई महीने में दी दी गई थी. अब कंपनियां फुल अप्रूवल की तैयारी कर रही हैं. वैक्सीन इस वक्त सिर्फ 16 से अधिक उम्र के लोगों में पूरी तरह अप्रूव है.

    2,000 लोगों पर की गई स्टडी
    2,000 से अधिक अमेरिकी वॉलंटियर्स पर किये गये ट्रायल के आधार पर फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा था कि फाइजर वैक्सीन सुरक्षित है और 12 से 15 साल के किशोरों को मजबूत सुरक्षा देता है. हाल में फाइज़र ने कोरोना के खिलाफ एंटीवायरल ड्रग बनाने का भी दावा किया है. कंपनी का दावा है कि उनकी गोली गंभीर कोरोना मरीजों के अस्पताल में भर्ती होने और मौत का रिस्क कम करती है.

    Tags: COVID 19, Pfizer vaccine

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर