Home /News /world /

अमेरिका में Pfizer के टीके को मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी, 24 घंटे में शुरू हो जाएगा मास वैक्सीनेशन

अमेरिका में Pfizer के टीके को मिली आपात इस्तेमाल की मंजूरी, 24 घंटे में शुरू हो जाएगा मास वैक्सीनेशन

भारत में फाइजर के वैक्सीन फिलहाल मंजूरी नहीं मिली  (फाइल फोटो)

भारत में फाइजर के वैक्सीन फिलहाल मंजूरी नहीं मिली (फाइल फोटो)

Mass Vaccination of Covid-19 in America: अमेरिका ने शुक्रवार को फाइजर (Pfizer) के कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) को मंजूरी दे दी है. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कहा है कि पहला टीका 24 घंटे से भी कम समय में लगाने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...
    वाशिंगटन. अमेरिका ने शुक्रवार को फाइजर (Pfizer) के कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccination) को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने ट्विटर पर एक वीडियो जारी कहा है कि पहला टीका 24 घंटे से भी कम समय में लगाने की व्यवस्था शुरू हो जाएगी. फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने Pfizer Inc. और उसके जर्मन साझेदार BioNTech की सुरक्षात्मक वैक्सीन को इमरजेंसी अप्रूवल दे दिया है. आने वाले दिनों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और नर्सिंग होम निवासियों को वैक्सीन का टीका लगाए जाने की की उम्मीद है. लगभग 3,00,000 अमेरिकियों को मारने वाली इस महामारी का अंत करने के लिए इस अवसर का सभी अमरीकियों को बेसब्री से इन्तजार था.

    ट्रम्प प्रशासन ने एफडीए को दी धमकी

    एफडीए आयुक्त डॉ. स्टीफन हैन ने शुक्रवार रात एक बयान में वैक्सीन संबंधी इस खबर की पुष्टि की. वैक्सीन को मंजूर करने का एफडीए का यह निर्णय ट्रम्प प्रशासन के गहन राजनीतिक दबाव से प्रभावित है जिन्होंने इस एजेंसी पर धीमी गति से काम करने का आरोप लगाया था और इस शुक्रवार तक कोई परिणाम न आने की दशा में एफडीए प्रमुख स्टीफन हैन को हटाने की धमकी भी दी थी.



    फाइजर और बायोन्टेक ने मिलकर बनाई वैक्सीन

    बायोन्टेक के सीईओ डॉ ऊर शाहीन (Dr. Ugur Sahin, CEO of BioNTech) ने एक बयान में कहा कि अमेरिका में जब महामारी अनियंत्रित हो गई है तब यह वैक्सीन लोगों में उम्मीद जगा सकती है. फाइजर ने बायोन्टेक के साथ मिलकर BNT162b2 नाम से COVID-19 mRNA वैक्सीन विकसित की थी. इस वैक्सीन की 2020 में 50 मिलियन से अधिक खुराक और 2021 के अंत तक 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन करने की उम्मीद जताई जा रही है.

    वैक्सीन के अन्य विकल्पों पर भी चल रहा है काम

    U.S. एक दूसरी वैक्सीन पर विचार कर रहा है जिसे Moderna Inc. द्वारा बनाया गया है, जिसका वितरण भी किसी भी हफ्ते में शुरू हो सकता है. जनवरी की शुरुआत में जॉनसन एंड जॉनसन भी उम्मीद कर रहा है कि उसका टीका भी अंतिम परीक्षण के बाद तैयार हो जायेगा.  ट्रम्प प्रशासन के वैक्सीन विकास कार्यक्रम ऑपरेशन वार स्पीड के अधिकारियों ने देश भर के पहली खेप में फाइजर-बायोन्टेक वैक्सीन की लगभग 3 मिलियन खुराक की उम्मीद आने की उम्मीद जताई है.

    ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में Corona वैक्सीन के ट्रायल पर रोक, दिखने लगा था HIV इंफेक्शन

    पहली खुराक के बाद कोरोनावायरस से सुरक्षा मिल जाती है या तीन हफ्ते के बाद दूसरी खुराक के बाद मिलती है, यह अभी तक यह स्पष्ट नहीं है. यह भी अभी स्पष्ट नहीं है कि वैक्सीन से मिली यह सुरक्षा कितने दिनों तक चलेगी. साथ ही गले में दर्द और कुछ फ्लू जैसे लक्षण जैसे बुखार, थकान, सिरदर्द और दूसरी खुराक के बाद ठंड लगना आदि भी सामने आ सकते हैं. अगर मॉडर्न की वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को भी अधिकृत किया जाता है, तो अमरीका में दिसंबर के अंत तक 20 मिलियन लोगों को टीका लगाने की उम्मीद की जा सकती है.

    Tags: America, BioNTech, Corona vaccine, Donald Trump, Pfizer

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर