फिलीपीन्स की अमेरिका को धमकी, कहा- Corona वैक्सीन ना मिलने पर रद्द करेंगे सैन्‍य समझौता

फ‍िलीपीन्‍स के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (फाइल फोेटो)

फ‍िलीपीन्‍स के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते (फाइल फोेटो)

फ‍िलीपीन्‍स (Philippines) के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लेकर अमेर‍िका (America) को खुलेआम धमकी दी है. उन्‍होंने कहा क‍ि अमेरिका ने वैक्‍सीन नहीं द‍िया तो सैन्‍य समझौता खत्‍म कर द‍िया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 28, 2020, 9:19 PM IST
  • Share this:

मनीला. अपने अटपटे बयानों के लिए कुख्‍यात फिलीपींस (Philippines) के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अब अमेरिका (America) को धमकी दी है कि अगर कोरोना वायरस वैक्‍सीन नहीं दिया तो वह सैन्‍य समझौता रद कर देंगे. शनिवार को दुतेर्ते ने कहा कि अगर अमेरिका ने नए कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्‍सीन नहीं दी तो वह विजिटिंग फोर्सेस एग्रीमेंट से को रद करने की योजना पर आगे बढ़ जाएंगे. राष्‍ट्रपति दुतेर्ते ने कहा कि अमेरिका के साथ सैन्‍य समझौता बिल्‍कुल रद होने की कगार पर है और अगर उन्‍होंने अनुमति नहीं दी तो अमेरिकी सेना को उनके देश को छोड़ना होगा. इससे पहले इसी साल दुतेर्ते ने अमेरिका के साथ सैन्‍य समझौते को रद करने का आदेश दिया था लेकिन बाद में उसे 6 महीने के लिए सस्‍पेंड कर दिया गया. इस डील के तहत अमेरिकी सैनिक फ‍िलीपीन्‍स की सरजमीं पर सैन्‍य अभ्‍यास कर सकते हैं.

दुतेर्ते ने कहा, 'यदि अमेरिकी कम से कम दो करोड़ वैक्‍सीन देने में असफल रहते हैं तो उनके लिए अच्‍छा है कि वे यहां से चले जाएं. वैक्‍सीन नहीं तो यहां रूकना भी नहीं.' उन्‍होंने कहा क‍ि अगर अमेरिका फ‍िलीपीन्‍स को कोरोना वैक्‍सीन देना चाहता है तो वह हल्‍ला नहीं करे, बल्कि वैक्‍सीन मुहैया कराए.' राष्‍ट्रपति ने कहा कि अमेरिका अपने लोगों को कोरोना वायरस वैक्‍सीन मुहैया कराने के लिए युद्धस्‍तर पर लगा है. राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रीय टीकाकरण के प्रभारी से कहा कि वह वैक्‍सीन खरीदने के लिए पैसे की चिंता न करें. उन्‍होंने कहा कि जो कुछ भी उपलब्‍ध हो उसे खरीद लो क्‍योंकि यह एक इमरजेंसी है. उन्‍होंने ब्रिटेन और अमेरिका में पहले ही अनुमति दी जा चुकीं कोरोना वायरस वैक्‍सीन को देश में भी अनुमति देने का आदेश दिया. बता दें कि राष्‍ट्रपति दुतेर्ते अपने अटपटे बयानों के लिए कुख्‍यात रहे हैं.

Youtube Video

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने तिब्बत नीति को मंजूरी दी, चीन ने खारिज की दलाई लामा की चयन पॉलिसी
पिछले दिनों राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने कोरोना वायरस मास्क को साफ करने के लिए अजीब फरमान जारी किया था. उन्होंने कहा कि लोग पेट्रोल से अपने फेस मास्क को संक्रमण से मुक्त करें. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि यह बात वह मजाक में नहीं कह रहे हैं. बीबीसी के मुताबिक, दुतेर्ते ने पिछले हफ्ते भी पेट्रोल से मास्क को साफ करने को लेकर बयान दिया था, पर अधिकारियों ने कहा था कि वह एक मजाक था. राष्ट्रपति ने अपने पहले के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि वे (आलोचक) कहते हैं कि दुतेर्ते पागल है. अगर मैं पागल हूं, तो आपको राष्ट्रपति होना चाहिए, मुझे नहीं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज