ईरान ने बनाई अंडरग्राउंड 'मिसाइल सिटी', खतरनाक तस्‍वीरें आई सामने

ईरान ने तैयार की मिसाइल सिटी. (Pic- AP)

ईरान ने तैयार की मिसाइल सिटी. (Pic- AP)

Iran: इसे मिसाइल सिटी नाम इसलिए दिया गया है क्‍योंकि जारी तस्‍वीरों में किसी भूमिगत जगह पर बड़ी संख्‍या में मिसाइलें रखी देखी जा सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 17, 2021, 7:09 AM IST
  • Share this:
तेहरान. पश्चिमी देशों के साथ पिछले कुछ साल में ईरान (Iran) के रिश्‍ते ठीक नहीं रहे हैं. अब इन देशों को चुनौती देने के रूप ने ईरान कुछ ऐसी तस्‍वीरें और वीडियो जारी किए हैं, जिन्‍होंने सभी की चिंता बढ़ा दी है. दरअसल ये तस्‍वीरें ईरान की ओर से तैयार की गई अंडरग्राउंड 'मिसाइल सिटी' (Missile City) की हैं. इसे मिसाइल सिटी नाम इसलिए दिया गया है क्‍योंकि जारी तस्‍वीरों में किसी भूमिगत जगह पर बड़ी संख्‍या में मिसाइलें रखी देखी जा सकती हैं.

इतना ही नहीं, ईरान के एक टीवी चैनल पर रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर हुसैन सलामी को इस अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी का निरीक्षण करते हुए भी दिखाया गया है. अभी इस मिसाइल सिटी की लोकेशन के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

ईरान ने अपनी इस मिसाइल सिटी को लेकर यह भी दावा किया है कि यह खास तकनीक से बनाई गई है. यहां दुश्‍मन के सिग्‍नल को ट्रेस किया जा सकता है. वहीं ईरान की ओर से जारी किए गए वीडियो में कमांडर हुसैन सलामी जानकारी देते सुना जा सकता है कि वीडियो में दिख रही मिसाइल सिटी, असल तस्‍वीर का छोटा हिस्‍सा है.



2020 में ईरान के रिवॉल्‍यूशनरी गार्ड्स ने दावा किया था कि उनकी ओर से अंडरग्राउंड मिसाइल सिटी को तैयार कर लिया गया है. विदेशी मीडिया ने भी दावा किया है कि ईरान खाड़ी देशों में मिसाइल प्रोग्राम चलाने वाले देशों में से प्रमुख है. साथ ही वह रक्षा क्षेत्र में तकनीक और अन्‍य संसाधनों को भी उन्‍नत बनाने में जुटा है.

ईरान लगातार यह भी दावा करता आया है कि उसकी मिसाइलें 1900 किमी की दूरी तक वार कर सकती हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज