Covid-19 की त्रासदी के बीच सादगी से मक्का पहुंच रहे हैं हज यात्री

Covid-19 की त्रासदी के बीच सादगी से मक्का पहुंच रहे हैं हज यात्री
कॉन्सेप्ट इमेज.

सऊदी अरब (Saudi Arab) मध्यपूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है, जहां अब तक 2,66,000 से अधिक लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं.

  • Share this:
दुबई. कोरोना वायरस महामारी के बीच बुधवार को सादगी से शुरू होने जा रहे हज के लिये मुस्लिम श्रद्धालु मक्का (Mecca) पहुंच रहे हैं. हर साल दुनियाभर के लगभग 25 लाख लोग हज (Hajj) करते हैं. लेकिन इस बार कोरोना वायरस महामारी के चलते हाजियों की संख्या काफी कम है. सऊदी अरब के हज मंत्रालय के अनुसार इस साल पहले से ही देश में रह रहे लोग ही हज कर सकेंगे, जिनकी संख्या 1,000 से 10,000 के बीच है. इनमें दो-तिहाई विदेशी एक तिहाई सऊदी नागरिक हैं.

सऊदी अरब मध्यपूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में से एक है, जहां अब तक 2,66,000 से अधिक लोग संक्रमित पाए जा चुके हैं. इनमें से 2,733 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस के चलते सऊदी अरब में हाजियों को ऐहतियात बरतने के लिये कहा गया है. सऊदी अरब में पढ़ाई कर रहीं मलेशियाई नागरिक फातिन दाऊद उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं, जिनकी हज की अर्जी मंजूर की गई है. फातिन के चयन के बाद सऊदी स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी उनके घर आए और उनकी कोविड-19 जांच की गई. इसके बाद उन्हें एक इलैक्टॉनिक ब्रेसलेट दी गई, जिससे उनकी आवाजाही की निगरानी रहती है. इसके अलावा उन्हें कई दिन के लिये घर में क्वारेंटाइन रहने के लिये भी कहा गया है.

ये भी पढ़ें: अमेरिका: 15 साल बाद फिर से खुला बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति की हत्या से संबंधित मामला



दुनिया में कोरोना का कहर
गौरतलब है कि, रविवार को दुनिया भर में संक्रमण के 2 लाख 16 हज़ार नए केस सामने आए जिसके बाद कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 64 लाख से भी ज्यादा हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में 4100 लोगों की मौत हो गयी जिसके बाद कुल मौतों का आंकड़ा बढ़कर अब 6 लाख 51 हज़ार तक पहुंच गया है. अमेरिका में 55 हज़ार, भारत में 50 हज़ार, ब्राजील में 23 हज़ार और साउथ अफ्रीका में 11 हज़ार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading