लाइव टीवी

अमेरिका में पीएम मोदी बोले- आज भारत के हर नागरिक के पास यूनीक ID और बैंक अकाउंट

News18Hindi
Updated: September 25, 2019, 7:54 PM IST
अमेरिका में पीएम मोदी बोले- आज भारत के हर नागरिक के पास यूनीक ID और बैंक अकाउंट
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में वही सरकार है जो अपने पिछले पांच साल के कार्यकाल में किए गए कामों को लेकर जनता के बीच गई और फिर पहले से ज्यादा सीटों पर जीतकर सत्ता में आई है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में वही सरकार है जो अपने पिछले पांच साल के कार्यकाल में किए गए कामों को लेकर जनता के बीच गई और फिर पहले से ज्यादा सीटों पर जीतकर सत्ता में आई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2019, 7:54 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिका (America) में संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) के इतर न्यूयॉर्क (New York) में ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिज़नेस फोरम (Bloomberg Global Business Forum) को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत में वही सरकार है जो अपने पिछले पांच साल के कार्यकाल में किए गए कामों को लेकर जनता के बीच गई और फिर  पहले से ज्यादा सीटों पर जीतकर सत्ता में आई है.

वैश्विक कारोबारियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको भारत आना चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने इन्सोल्वेंसी और बैंकरप्सी से निपटने के लिए कानून बनाया है. पीएम ने कहा कि हमने टैक्स रिफॉर्म किए. साथ ही पिछले करीब 370 मिलियन लोगों को बीते चार-पांच सालों में बैंकिंग से पहली बार जोड़ा गया. पीएम ने कहा पिछले कुछ वर्षों से एयर पैसेंजर ट्रैफिक की ग्रोथ हो रही है जिसके चलते भारत दुनिया में तीसरे नंबर पर है. पहले टैक्स का जाल था अब जीएसटी के चलते एक टैक्स हो गया है.

प्रधानंमत्री मोदी ने कहा कि आज भारत के हर नागरिक के पास यूनीक आईडी और मोबाइल है. इससे योजनाओं का फायदा बिना भ्रष्टाचार के सीधे लोगों तक पहुंच पाया. पीएम ने कहा कि लॉजिस्टिक्स परफॉर्म इंडेक्स में 10 नंबर का उछाल आया है. वर्ल्ड बैंक ईज ऑफ़ डूइंग इंडेक्स में 63 रैकिंग का सुधार हुआ है.

'कुछ दिनों में मिलता है बिजली कनेक्शन'



प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले बिजली कनेक्शन लेने में लोगों को कई साल लग जाते थे अभी कुछ दिनों में ही यह मिल जाता है. पीएम ने बताया कि कंपनी रजिस्टर करने में सालों लगते थे अब कुछ ही घंटों में कंपनी रजिस्टर हो जाती है.



प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि पिछले 20 सालों में जितना FDI हुआ था उसका 50% हमने सिर्फ 4 सालों में कर के दिखाया. करीब 90% FDI नेचुरल है, ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में भी भारत में आ रहे बदलाव का ज़िक्र किया गया है.

'पृथ्वी को मानते हैं माता'
पीएम मोदी ने कहा कि भारत का लाइफस्टाइल दुनिया के उदाहरण है. हम पृथ्वी को अपनी माता मानते हैं. हमें उसके सिर्फ दोहन का अधिकार है. हम ज़रुरत के लिए सब करते हैं लालच से हमारा समाज काफी दूर हैं. पर्यावरण की समस्याओं से नागरिक का व्यवहार ही निपट सकता है. हमें नेचर के साथ जुड़कर चलने की आदत बनानी पड़ेगी. हमने 100 गीगावाट रेन्यूबल एनर्जी का लक्ष्य रखा था हमने 120 का हासिल कर लिया है. हमारा अगला लक्ष्य 240 गीगावाट का है.



परमाणु ऊर्जा के क्षेत्र में पेश करना चाहते हैं उदाहरण
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे सामने न्यूक्लियर एनर्जी की समस्या है, अगर हमें भी उस ग्रुप का सदस्य बनाया जाता है तो हम दुनिया के सामने उदाहरण पेश कर सकते हैं. पीएम ने बताया कि हम पानी को लेकर जल जीवन अभियान चला रहे हैं और देश में सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन कर दिया है. 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी से जुड़े सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कि हम इन्वेस्टर्स के लिए ग्लोबल बेंचमार्किंग सिस्टम से ही चल रहे हैं.

पीएम ने बताया कि हम नए एयरपोर्ट बना रहे हैं, रेल की स्पीड बढ़ा रहे हैं, हर परिवार को घर देना चाहते हैं. इन्फ्रास्ट्रक्चर हमारी प्रायोरिटी में है. हम कृषि के जरिए भारत को ऑर्गेनिक फ़ूड का दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट बनाना चाहते हैं.



जल्द हासिल करेंगे 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का लक्ष्य
प्रधानमंत्री ने कहा कि 2000 नए आधुनिक हॉस्पिटल बनाने के लिए हमने कदम बढ़ाने शुरू किया है. हम डिजिटल इंडिया की तरफ जा रहे हैं. पीएम ने कहा कि हम स्टार्टअप इंडिया के जरिए युवाओं को आगे बढ़ावा दे रहे हैं. पीएम ने कहा कि हमें भरोसा है कि हम जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी का लक्ष्य हासिल कर लेंगे.

जापान के साथ डेवलप कर रहे हैं शिक्षा का मॉडल
एजुकेशन और प्राइवेट सेक्टर से जुड़े सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास यंग टैलेंट है और हम इनोवेशन पर जोर दे रहे हैं. पीएम ने बताया कि हमने प्राइमरी स्कूल लेवल पर इनोवेशन लैब के कांसेप्ट को बढ़ाया है. हम टैलेंट के लिए ग्राउंड तैयार कर ह्यूमन रिसोर्स को डेवलप कर रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि आगे-आगे दुनिया में डिग्री नहीं बल्कि स्किल का ही महत्त्व ही होगा. पीएम ने कहा कि जापान के साथ हम मॉडल डेवलप कर रहे हैं उनके युवा भारत आ रहे हैं जबकि हमारे युवा वहां ट्रेनिंग ले रहे हैं. हम नए तरह के जॉब क्रियेशन पर जोर दे रहे हैं और इसी के आधार पर सिलेबस भी चेंज कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-
सरकारी घोषणाओं के बाद इकोनॉमिक ग्रोथ को लेकर नीति आयोग के CEO ने कही ये बात!

रूस से लेकर यूएई तक, इन देशों ने पीएम मोदी को दिया है सर्वोच्च सम्मान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 25, 2019, 6:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर