इजराइल के ऐतिहासिक दौरे को मोदी ने कहा अलविदा, G-20 के लिए हैम्बर्ग रवाना

इजराइल के ऐतिहासिक दौरे को मोदी ने कहा अलविदा, G-20 के लिए हैम्बर्ग रवाना
हैम्बर्ग के लिए रवाना होते पीएम मोदी (Photo - ANI)

इजराइल में अपने तीन दिवसीय ऐतिहासिक दौरे को खत्म करने के बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग के लिए रवाना हो गए.

  • Share this:
इजराइल में अपने तीन दिवसीय ऐतिहासिक दौरे को खत्म करने के बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी ने इस दौरे में आतंकवाद और आर्थिक सहयोग से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा की.

इजराइल को अलविदा कहते हुए मोदी ने ट्वीट में लिखा, 'मैं इजराली सरकार लोगों का उनके सादर-सत्कार के लिए शुक्रिया अदा करता हूूं.'

साथ ही उन्होंने कहा कि यह सफल दौरा भारत और इजराइल के रिश्तों को और उर्जा प्रदान करेगा.
इससे पहले अपनी यात्रा के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू ने समुद्र तट पर पानी में खड़े होकर एक दूसरे से संवाद किया. दोनों नेता उत्तरी इजराइल के ओल्गा बीच पर समुद्र पर पानी के शोधन की प्रौद्योगिकी के साक्षी बने. यहां इजराइल ने जल शोधन की यूनिट लगा रखी है.नेतन्याहू ने ट्वीट किया, 'दोस्तों के साथ बीच पर जाने जैसा कुछ नहीं है.' बाद में इजराइल प्रधानमंत्री ने मोदी को ओल्गा  बीच पर पानी में खड़े दोनों की तस्वीर भेंट की जिस पर दोनों के हस्ताक्षर हैं.पीएम मोदी ने नेतन्याहू के साथ ओल्गा तट पर पानी के अलवणीकरण की एक इकाई में इजराइल द्वारा विकसित समुद्र के पानी के शुद्धिकरण की प्रौद्योगिकी को देखा.




भारतीय प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि 'गाल मोबाइल (Gal Mobile)' एक स्वतंत्र, समन्वित जल शुद्धिकरण वाहन. इसे हाई क्वॉलिटी शुद्ध पेयजल का उत्पादन करने के लिए डिजाइन किया गया है. यह बाढ़, भूकंप, कठिन क्षेत्र में सैन्य इस्तेमाल और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल प्रदान करने में उपयोगी हो सकता है.

भारतीय छात्रों से की मुलाकात
दौरे के आखिरी दिन मोदी इजराइल में उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे भारतीय छात्रों के एक समूह से भी मिले.

मोदी ने ट्वीट किया, 'इजराइल में पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों से मुलाकात करना बेहतरीन रहा.' छात्रों के साथ मोदी की मुलाकात डैन होटल में हुई.

जर्मनी में जी-20 सम्मेलन का प्रतिनिधित्व करेंगे मोदी
बता दें कि पीएम मोदी जर्मनी के हैम्बर्ग में 7से8 जुलाई तक चलने वाले जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इस समिट में विश्व की अन्य शीर्ष अर्थव्यवस्था वाले देशों के नेता भी शामिल होंगे. इस दौरान आतंकवाद से मुकाबला, जलवायु परिवर्तन और विश्व व्यापार जैसे मुद्दे चर्चा के केंद्र में होंगे.

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

'स्वर्ग में बने रिश्ते' की बात कह भारत-इजराइल ने किए 7 करार, ये है खासियत
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज