• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • बिल गेट्स के हाथों PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड, कहा- स्वच्छता को लेकर गांधी का सपना साकार होने जा रहा

बिल गेट्स के हाथों PM मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड, कहा- स्वच्छता को लेकर गांधी का सपना साकार होने जा रहा

बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने दिया

बिल ऐंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने दिया

बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation Award) की तरफ से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने दिया. इस मौके पर पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि वो ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं, जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जन आंदोलन में बदला.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:
    न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) को प्रतिष्ठित ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड (Global Goalkeepers Award) से सम्मानित किया गया. ये अवॉर्ड उन्हें सफल स्वच्छता अभियान के लिए दिया गया है. बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation Award) की तरफ से उन्हें ये सम्मान खुद बिल गेट्स ने दिया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि वो ये सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला.

    गांधी जी का सपना पूरा किया
    पीएम मोदी ने कहा, 'ऐसे अनेक जनआंदोलन आज भारत में चल रहे हैं. मुझे 1.3 बिलियन भारतीयों के सामर्थ्य पर पूरा विश्वास है. मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत अभियान की तरह बाकी मिशन भी सफल होंगे. आज मुझे इस बात की भी खुशी है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता का जो सपना देखा था, वो अब साकार होने जा रहा है. गांधी जी कहते थे कि एक आदर्श गांव तभी बन सकता है, जब वो पूरी तरह स्वच्छ हो. आज हम गांव ही नहीं, पूरे देश को स्वच्छता के मामले में आदर्श बनाने की तरफ बढ़ रहे हैं'.



    'किसी भी चुनौती को जीता जा सकता  है'
    प्रधानमंत्री के मुताबिक, जब एक लक्ष्य और मकसद को लेकर काम किया जाता है तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है. उन्होंने कहा, 'महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है. ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है.'

    स्वच्छता अभियान का असर
    बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में ग्रामीण स्वच्छता बढ़ने से बच्चों में दिल की बीमारी की समस्या कम हुई हैं और महिलाओं के बॉडी मास इंडक्स (Body Mass Index) में भी सुधार आया है.

    ये भी पढ़ें- मोदी सरकार 2 अक्टूबर से बंद कर रही है प्लास्टिक, आपके पास है कमाई का मौका

    नेशनल कॉमिक बुक डेः बचपन के इन कॉमिक किरदारों को आज भी नहीं भूल पाया कोई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज