बहरीन पहुंचे PM मोदी, प्रिंस खलीफा बिन सलमान से की मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की बहरीन (Bahrain) यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है.

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 10:35 PM IST
बहरीन पहुंचे PM मोदी, प्रिंस खलीफा बिन सलमान से की मुलाकात
बहरीन पहुंचे पीएम मोदी
News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 10:35 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) शनिवार को बहरीन पहुंचे. यहां उन्‍होंने शाह हमद बिन इसा अल खलीफा  (Hamad bin Isa Al Khalifa) से मुलाकात करके विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत की. मोदी की बहरीन की यात्रा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है.

हवाईअड्डे पर मोदी की अगवानी बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने की. मोदी ने बहरीन के प्रधानमंत्री शहजादे खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की.

वार्ता से पहले मोदी का यहां अल गुदैबिया पैलेस में भव्य स्वागत किया गया. बहरीन के शाह के साथ बातचीत के बाद मोदी रविवार को खाड़ी क्षेत्र के सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार के औपचारिक शुभारंभ के साक्षी बनेंगे.



तीन देशों की यात्रा पर हैं मोदी
मोदी फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन की अपनी तीन देशों की यात्रा के तीसरे चरण में यहां पहुंचे. वह संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की यात्रा खत्म करके यहां पहुंचे. संयुक्त अरब अमीरात में उन्होंने अबु धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से वार्ता की और दोनों देशों के बीच व्यापार तथा सांस्कृतिक संबंध बेहतर करने के कदमों पर चर्चा की.

मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किया गया. अबु धाबी के शहजादे, मोदी को हवाईअड्डे तक छोड़ने गए. बहरीन से मोदी का रविवार को जी7 शिखर बैठक में शामिल होने के लिए फ्रांस लौटने का कार्यक्रम है.
Loading...

भारत-यूएई के संबंधों का सबसे अच्छा दौर
पीएम मोदी ने कहा है कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के द्विपक्षीय संबंध अब तिक के अपने अच्छे दौर में हैं. उन्होंने कहा कि यह रिश्ता चार साल में क्रेता-विक्रेता के रिश्ते से बढ़ कर विस्तृत रणनीतिक भागीदार का रूप ले चुका है. उन्होंने यूएई की आधिकारिक समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम को दिये एक साक्षात्कार में कहा कि भारत को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य पाने की दिशा में यूएई के रूप में एक मूल्यवान भागीदार मिला है.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने मानी हार, बोला- मोदी ने दुनिया से हमें किया अलग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 7:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...