Home /News /world /

ट्रंप और शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे PM मोदी, ये है G-20 का पूरा कार्यक्रम

ट्रंप और शिंजो आबे से मुलाकात करेंगे PM मोदी, ये है G-20 का पूरा कार्यक्रम

ब्यूनस आयर्स में लोगों से मिलते पीएम मोदी (तस्वीर-पीटीआई)

ब्यूनस आयर्स में लोगों से मिलते पीएम मोदी (तस्वीर-पीटीआई)

भारत प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए गुरुवार को अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स पहुंच गए. इस शिखर सम्मेलन में मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत विश्व के दूसरे नेताओं के साथ आगामी दशक की चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर चर्चा करेंगे.

    भारत प्रशांत क्षेत्र में चीन का दबदबा बढ़ने के बीच मोदी, ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे त्रिपक्षीय बैठक करेंगे. यह बैठक दो दिवसीय शिखर बैठक से इतर होगी. विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रवाना होने से पहले कहा था कि मोदी शिखर बैठक से अलग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल से भी मुलाकात करेंगे.

    पीएम मोदी 29 नवंबर से लेकर एक दिसंबर तक ब्यूनस आयर्स में रहेंगे. इस दौरान वे संयुक्त राष्ट्र के सचिव एंटोनियो गुतारेस, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति मॉरीसिओ मैक्रिया, चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनरा समेत अन्य लोगों से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी ने प्रस्थान करने के समय अपने बयान में कहा, "मैं पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए शिखर सम्मेलन से इतर नेताओं से मिलने के अवसर के लिए तत्पर हूं."

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ईंधन के मूल्यों में अस्थिरता के खतरे को सबके समक्ष रखेंगे और आतंकवाद के वित्त पोषण तथा धनशोधन के मुद्दों को उठाएंगे. डब्ल्यूटीओ को मजबूत करने के मुद्दे पर भी चर्चा होगी. सम्मेलन में आपदा प्रबंधन,देशों के बीच विभिन्न तकनीकों के आदान-प्रदान पर भी जोर रहेगा.

    मोदी एक विश्व, एक सूर्य, एक ग्रिड के अपने विजन को दुनिया के सामने रखेंगे और अंतरराष्ट्रीय  सौर गठबंधन के विस्तार की वकालत करेंगे. इसके साथ ही वे जन धन योजना, मुद्रा योजना, आयुष्मान भारत और मृदा स्वास्थ्य कार्ड जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रमों पर भी बोलेंगे.

    (भाषा इनपुट के साथ) 

    ये भी पढ़ें: कौन हैं पीएम मोदी के साथ जी-20 सम्मेलन जाने वाले शक्तिकांत दास?

    Tags: Argentina, Donald Trump, Pm narendra modi, World news, Xi jinping

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर