लाइव टीवी

भारत ने RECP के तहत फ्री ट्रेड डील के लिए रखे हैं ईमानदारी से प्रस्ताव: पीएम मोदी

भाषा
Updated: November 2, 2019, 6:00 PM IST
भारत ने RECP के तहत फ्री ट्रेड डील के लिए रखे हैं ईमानदारी से प्रस्ताव: पीएम मोदी
पीएम मोदी अपनी तीन दिनों की यात्रा के लिए थाईलैंड पहुंच चुके हैं (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि भारत (India) इस बात को लेकर स्पष्ट है कि सभी के लिए फायदेमंद क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP) समझौता उसके और इसमें सभी पक्षकारों (Partners) के हित में होगा.

  • Share this:
बैंकॉक. लंबे समय से रीजनल कॉम्प्रिहेंसिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप (RCEP) को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत चल रही है. जब यह बातचीत फाइनल दौर में पहुंच चुकी है तो पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि भारत ने स्पष्ट तरीके से तार्किक प्रस्ताव रखे हैं और फ्री ट्रेड डील (Free Trade Deal) के लिए ईमानदारी से बातचीत कर रहा है.

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि इस मामले में भारत इस बात को लेकर स्पष्ट है कि सभी के लिए फायदेमंद RCEP समझौता खुद उसके और इस मामले के सभी पक्षकारों के हित में होगा.

PM मोदी तीन दिन की बैंकॉक यात्रा पर गए हुए हैं
बैंकॉक पोस्ट को दिए एक इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा, 'सेवाओं के मामले में भारत की महत्वाकांक्षाएं बड़ी हैं. जबकि यह RCEP बातचीत से व्यापक और संतुलित परिणाम सामने आएं इसके लिए प्रतिबद्ध है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन नवम्बर को भारत-आसियान सम्मेलन (ASEAN-Association of Southeast Asian Nations) तथा क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (RCEP) सम्मेलन में भाग लेने के लिये तीन दिवसीय यात्रा पर बैंकॉक (Bangkok) पहुंचे हैं.

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि भारत को यह ‘‘स्पष्ट’’ है कि पारस्परिक रूप से लाभप्रद RCEP, जिससे सभी पक्ष यथोचित लाभ प्राप्त करते हैं, वह देश और वार्ता में शामिल अन्य सभी राष्ट्रों के हित में है.

समझौते को आखिरी रूप देने पर बात कर रहे हैं 10 देशों के वार्ताकार
प्रधानमंत्री ने यह टिप्पणी 10 ASEAN देशों (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) और छह अन्य देशों- भारत, चीन (China), जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के वार्ताकारों की बातचीत के दौरान की, जो शिखर सम्मेलन में समझौते पर मुहर लगाने के लिए गहन वार्ता में लगे हुए हैं.
Loading...

पीएम मोदी तीन नवम्बर को 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. वह चार नवंबर को 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और एक क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP) समझौते पर बातचीत करने वाले देशों की तीसरी शिखर बैठक में भी भाग लेंगे.

पीएम मोदी यहां शनिवार शाम (दो नवम्बर) एक इनडोर स्टेडियम में भारतीय समुदाय (Indian Diaspora) के लोगों को भी संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें: बैंकॉक पहुंचे पीएम मोदी, मैरियट होटल में भारतीय समुदाय ने किया जोरदार स्वागत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 2, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...