भारत का सिर हुआ ऊंचा, पीएम मोदी को इस दिन मिलेगा UAE का सर्वोच्च सम्मान

भाषा
Updated: August 19, 2019, 4:40 PM IST
भारत का सिर हुआ ऊंचा, पीएम मोदी को इस दिन मिलेगा UAE का सर्वोच्च सम्मान
प्रधानमंत्री मोदी पहले संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां वह देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘आर्डर आफ जायद’ प्राप्त करेंगे. (फाइल फोटो)

अप्रैल में यूएई (UAE) ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को ‘‘बढ़ावा’’ देने में ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका’’ निभाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) (United Arab Amirates) और बहरीन की तीन दिवसीय यात्रा पर जाएंगे, जिसकी शुरूआत 23 अगस्त से होगी. पीएम मोदी इस दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे.

विदेश मंत्रालय (MEA) ने सोमवार को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी पहले संयुक्त अरब अमीरात जाएंगे जहां वह देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान (Highest Civilian Award) ‘आर्डर आफ जायद’ (Order of Zayed) प्राप्त करेंगे. मंत्रालय ने बताया कि यूएई से मोदी 24 अगस्त को बहरीन की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे जो कि इस खाड़ी देश की भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी.

अप्रैल में हुई थी घोषणा
गत अप्रैल में यूएई ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों को ‘‘बढ़ावा’’ देने में ‘‘महत्वपूर्ण भूमिका’’ निभाने के लिए मोदी को यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्रदान करने की घोषणा की थी. पुरस्कार यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान (Sheikh Mohammed bin Zayed Al Nahyan) के नाम पर है. यह विशेष महत्व रखता है क्योंकि यह पुरस्कार मोदी को खाड़ी देश के नेता की जन्मशती के वर्ष में प्रदान किया जा रहा है.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान अबु धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे जिस दौरान वह द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मामलों पर चर्चा करेंगे.’’

भारत और यूएई के संबंध हुए हैं मजबूत
भारत और यूएई के बीच संबंध गत कुछ वर्षों में काफी बढ़े हैं. उसकी ओर से द्विपक्षीय निवेशों का मजबूत प्रवाह हुआ है और करीब 60 अरब डॉलर का वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार हुआ है. यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार साझेदार है. प्रभावशाली खाड़ी देश भारत को तेल निर्यात करने वाला चौथा सबसे बड़ा देश भी है. यूएई में भारतीय समुदाय के करीब 33 लाख सदस्य रहते हैं.
Loading...

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘यह यात्रा यूएई के साथ हमारे मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करेगी.’’

मोदी के सम्मान में रखा जाएगा डिनर
विदेश मंत्रालय ने कहा कि बहरीन में मोदी अपने समकक्ष राजकुमार शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा (Prince Khalifa bin Salman Al Khalifa) के साथ द्विपक्षीय संबंधों के पूरे आयामों के साथ ही क्षेत्रीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बताया जाता है कि बहरीन के शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा (Prince Salman bin Hamad bin Isa Al Khalifa) मोदी के सम्मान में एक रात्रि भोज का आयोजन करेंगे.

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मनामा में श्रीनाथजी मंदिर के पुनरुद्धार की शुरूआत भी करेंगे. भारत और बहरीन के बीच संबंधों में पिछले कुछ वर्षों में नया जोश देखने को मिला है. भारत..बहरीन द्विपक्षीय व्यापार बढ़ा है और यह 2018..2019 में 1.3 अरब अमेरिकी डालर हो गया है.

बहरीन में करीब 3 लाख भारतीय
बहरीन में करीब 3,50,000 भारतीय नागरिक रहते हैं जो कि देश में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है और वे बहरीन के विकास में योगदान दे रहे हैं.

विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘बहरीन में 3000 भारतीय स्वामित्व वाले या संयुक्त उपक्रम दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंध के महत्व को रेखांकित करते हैं. यह यात्रा बहरीन के साथ हमारे परस्पर लाभकारी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करने का एक मौका देगी.’’

ये भी पढ़ें-
अब पाकिस्तान को अफगानिस्तान ने भी लगाई लताड़

बेहद पिछड़े हैं PoK के ये इलाके, पाक ने नहीं दिया ध्यान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...