अबू धाबी पहुंचे PM मोदी, UAE सरकार देगी सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद'

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया, ‘अबू धाबी पहुंचा हूं. शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं और भारत-यूएई के बीच मित्रता के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी.

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 6:01 AM IST
अबू धाबी पहुंचे PM मोदी, UAE सरकार देगी सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद'
अबू धाबी में पीएम मोदी क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे
News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 6:01 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शुक्रवार देर रात संयुक्त अरब अमीरात (UAE) पहुंच गए हैं. जहां वह अबू धाबी में क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे. अबू धाबी में पीएम मोदी शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. साथ ही मीटिंग में क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे.

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा के दूसरे चरण के तहत पेरिस से सीधे UAE की राजधानी अबू धाबी पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘अबू धाबी पहुंचा हूं. शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ वार्ता को लेकर आशान्वित हूं और भारत-यूएई के बीच दोस्ती के सभी पहलुओं पर चर्चा होगी. यात्रा के दौरान आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाना भी एजेंडे में होगा’

Loading...



PM मोदी को मिलेगा सर्वोच्च नागरिक सम्मान
पीएम मोदी को यूएई सरकार अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से भी नवाजेगी. इसके बाद मोदी अबू धाबी से बहरीन जाएंगे जहां वह बहरीन के शाह शेख हमाद बिन इसा अल खलीफा से बातचीत करेंगे और जी7 शिखर बैठकों में शामिल होने के लिए रविवार को फ्रांस लौटने से पहले खाड़ी क्षेत्र में सबसे पुराने श्रीनाथजी के मंदिर के पुनरुद्धार की औपचारिक शुरुआत के साक्षी बनेंगे. मोदी की बहरीन यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण होगी क्योंकि किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस देश की यह पहली यात्रा होगी.

वहीं, फ्रांस (France)  से रवाना होने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि उनका फ्रांस का दौरा सफल रहा. हमने अलग-अलग मुद्दों पर बातचीत की. यह बातचीत हमारे आपसी सहयोग को बढ़ाएगी और नए मौके देगी. मैं फ्रांस की जनता और सरकार की मेहमाननवाजी के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.



‘ये दौरा मेरे लिए यादगार पल’
इस दौरान उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रो को जी 7 समिट का नेतृत्व करने के लिए शुभकामनाएं भी दीं. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि फ्रांस का यह दौरा मेरे लिए एक यादगार पल है. पीएम ने कहा कि हमारे सामने सबसे बड़ा लक्ष्य आज यह है कि 2022 तक देश की अर्थव्यवस्‍था को 5 ट्रिलियन डॉलर की बनाया जाए. और आने वाले समय में हम इस लक्ष्य को पा भी लेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फ्रांस के साथ दिनों दिन अच्छे होते रिश्तों के साथ ही हमारे व्यापारिक रिश्तों में भी काफी इजाफा हुआ है. उन्होंने बताया कि अगले माह पहला राफेल विमान भी भारत पहुंच जाएगा. इसके साथ ही मोदी ने कहा कि इन दिनों दोनों तरफ से टूरिज्म में भी काफी इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें-

2022 तक भारत की इकोनॉमी को 5 ट्रिलियन डॉलर करना है लक्ष्य- पीएम मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 6:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...