लाइव टीवी

जापान में भयंकर तूफान और बाढ़ से 11 की मौत, PM मोदी ने कहा- हम आपके साथ

News18Hindi
Updated: October 13, 2019, 5:01 PM IST
जापान में भयंकर तूफान और बाढ़ से 11 की मौत, PM मोदी ने कहा- हम आपके साथ
जापान में हगिबिस तूफान ने शनिवार को दस्तक दी.

जापान (Japan) में हेजिबीस (Hagibis) को देखते हुए प्रशासन ने 73 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित जगह जाने की सलाह दी है. अधिकारियों ने भीषण बाढ़ और भूस्खलन की कई घटनाओं की रिपोर्ट दी है. इन घटनाओं में कम से कम 80 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं और कई अन्य लापता हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 13, 2019, 5:01 PM IST
  • Share this:
टोक्यो. जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) समेत देश के अन्य हिस्सों में भयंकर तूफान ‘हेजिबीस’ (Hagibis) से अब तक कम-से-कम 11 लोगों की मौत हो चुकी है और एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता हैं. यहां भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया. वहीं इस तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संवेदना व्यक्त की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है-

प्रधानमंत्री मोदी ने पहले जापानी फिर अंग्रेजी में ट्वीट किया, 'मैं सभी भारतियों की ओर से जापान में आए भयंकर तूफान ‘हेजिबीस’ में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति संवेदना जाहिर करता हूं. मैं कामना करता हूं कि इस प्राकृतिक आपदा से हुई तबाही से जापान जल्द से जल्द उबरे.' पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट किया, 'मुझे विश्वास है कि जापान के लोग अपनी तैयारी और मेरे मित्र शिंज़ो आबे (Shinzo Abe) के नेतृत्व में जल्द ही इस स्थिति से बाहर निकल सकेंगे. पीएम ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं के खिलाफ जापान की तैयारियां काबिले तारीफ हैं.

पीएम मोदी ने लिखा कि इस मुश्किल घड़ी में भारत जापान के साथ मजबूती से खड़ा है. भारतीय नौसेना के जवान इस समय जापान दौरे पर हैं, उन्हें जापानियों की मदद करने में खुशी होगी.



बता दें, शक्तिशाली तूफान हेजिबीस ने शनिवार को जापान में दस्तक दी. तूफान के आने के बाद से देश के बड़े हिस्से में ‘बेतहाशा’ बारिश हुई, जिससे बाढ़ आ गई और भूस्खलन की कई घटनाएं हुईं. तूफान टोक्यो को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया. रिपोर्ट के मुताबिक, इस आंधी-तूफान में कम-से-कम 11 लोगों की मौत हो गई.

राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि आपदा में 17 लोग लापता हो गये और 100 से अधिक लोग घायल हो गए. हगिबिस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है.


Loading...

अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भूस्खलन का खतरा अभी भी बना हुआ है. तोक्यो क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं, जिनमें से अधिकांश रुकी हुई थीं, सुबह फिर से शुरू हो गई, हालांकि अन्य की सुरक्षा जांच चल रही थी और उनके दिन में बाद में शुरू होने की उम्मीद है.

सरकारी आदेशों के तहत लगभग 17,000 पुलिस कर्मी और सैनिक बचाव कार्यों में लगाया गया है. सैनिक हेलीकॉप्टर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं. तटीय शहरों में निकासी केंद्र स्थापित किए गए हैं, और हजारों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया. इस भयावह आपदा से जापान में सड़क, रेल व हवाई यातायात काफी प्रभावित हुआ है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-
जापान में 'हेजिबीस' तूफान से 11 लोगों की मौत, 73 लाख लोग प्रभावित


न्यू ऑर्लीन्स में निर्माणाधीन होटल का हिस्सा ढहा, 2 लोगों की मौत, कई लोग घायल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 13, 2019, 4:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...