G-7 समिट में यूएन महासचिव से मिले PM मोदी, जम्मू-कश्मीर मसले पर हुई बात

भाषा
Updated: August 26, 2019, 5:51 AM IST
G-7 समिट में यूएन महासचिव से मिले PM मोदी, जम्मू-कश्मीर मसले पर हुई बात
G-7 समिट में यूएन महासचिव से मिले PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi और संयुक्त राष्ट्र के महासचि के बीच यह मुलाकात जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले की पृष्ठभूमि पर हुई है.

  • Share this:
फ्रांस में चल रहे जी-7 (G-7) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की. प्राथमिक जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं के बीच पर्यावरण, आतंकवाद, वैश्विक परिदृश्य पर सार्थक चर्चा हुई. साथ ही पीएम मोदी और UN महासचिव के बीच जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर भी बात हुई.

फ्रांस के दक्षिण-पश्चिम में समुद्र किनारे स्थित शहर बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर पीएम मोदी ने गुतारेस से मुलाकात की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री मोदी और संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस के बीच जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर मुलाकात हुई. दोनों नेताओं ने विभिन्न विषयों पर सार्थक चर्चा की.’

विदेश मंत्रालय ने किया ट्वीट
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिआरित्ज में जी-7 शिखर सम्मेलन के इतर संयुक्त राष्ट्र महासचिव गुतारेस से मिले. संयुक्त राष्ट्र में ‘क्लाइमेट एक्शन समिट’ में भारत की भागीदारी और आपसी हित के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान हुआ.’


Loading...



जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर हुई बातचीत
दोनों नेताओं के बीच यह मुलाकात जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के भारत सरकार के फैसले की पृष्ठभूमि पर हुई है.

ट्रंप से आज पीएम मोदी की होगी मुलाकात
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) G-7 में हिस्सा लेने के लिए रविवार को फ्रांस पहुंचे. यहां पहुंचने के बाद फ्रांस के बिआरिट्ज शहर में पीएम मोदी को 'गार्ड ऑफ ऑनर' (Guard of Honor) दिया गया. पीएम मोदी ने फ्रांस में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय महत्व के कई मुद्दों पर बात हुई. मोदी यहां आज अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald Trump) समेत कई नेताओं से मुलाकात करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी पर्यावरण, जलवायु, आतंकवाद और डिजिटल जैसे वैश्विक मुद्दों पर बात करेंगे.

G-7 में PM मोदी की क्रिकेट डिप्लोमेसी, एशेज में जीत की ब्रिटिश पीएम को दी बधाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 5:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...