PM मोदी ने शुरू किया दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर प्रोजेक्ट, नेपाल को मिलेगा तेल

News18Hindi
Updated: September 10, 2019, 1:42 PM IST
PM मोदी ने शुरू किया दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर प्रोजेक्ट, नेपाल को मिलेगा तेल
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मोतिहारी-अमेलखगंज (नेपाल) पेट्रोल पाइपलाइन का उद्घाटन करते पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि साल 2015 में आए विनाशकारी भूंकप के बाद नेपाल ने फिर से शुरुआत की, तो एक अच्छा पड़ोसी होने के नाते भारत ने सहयोग का हाथ बढ़ाया. मोतिहारी-अमेलखगंज(नेपाल) पेट्रोल पाइपलाइन इसी का नतीजा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 10, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
भारत और नेपाल के बीच संबंध और भी मजबूत होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली (KP sharma oli) के साथ मिलकर मोतिहारी-अमेलखगंज (नेपाल) पेट्रोल पाइपलाइन (Motihari-Amlekhganj petroleum) का उद्घाटन किया. इसके साथ ही दक्षिण एशिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन शुरू हो गया है.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि साल 2015 में आए विनाशकारी भूंकप के बाद नेपाल ने फिर से शुरुआत की, तो एक अच्छा पड़ोसी होने के नाते भारत ने सहयोग का हाथ बढ़ाया. मोतिहारी-अमेलखगंज(नेपाल) पेट्रोल पाइपलाइन इसी का नतीजा है. ये क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन रिकॉर्ड समय में पूरी हो गई है. ये उम्मीद से आधे वक्त में बनकर तैयार हुआ है. इसका श्रेय नेपाल के समर्थन और भारत के सहयोग को जाता है.

पीएम मोदी ने कहा, 'मुझे इस बात की भी खुशी है कि भारत के प्रयासों से नेपाल के गोरखा और नुवाकोट जिलों में उजड़े घर फिर से बसे हैं. लोगों के सिर पर छत आई है. हम नेपाल के साथ विकास के काम के लिए आगे भी सहयोग करते रहेंगे.


Loading...

ये प्रोजेक्ट कुल 440 करोड़ रुपये की है. इसमें से भारत ने 320 करोड़ रुपये लगाए हैं, जबकि नेपाल ने 120 करोड़ का निवेश किया है. इस प्रोजेक्ट को लेकर भारत-नेपाल के बीच अप्रैल 2015 में समझौता हुआ था.





70 किलोमीटर लंबी इस पाइपलाइन से कम लागत और पर्यावरण अनुकूल तरीके से पेट्रोलियम-डीजल की सप्लाई हो सकेगी. (एजेंसी इनपुट)

ये भी पढ़ें: एवरेस्ट से स्काई डाइविंग, नॉर्थ-साउथ पोल की यात्रा- ISRO की तारीफ करने वाली पाकिस्तानी एस्ट्रोनॉट नमीरा सलीम के नाम हैं कई कीर्तिमान

कश्मीर पर पाकिस्तान ने तैयार किया 115 पेज का झूठ का पुलिंदा, भारत UNHRC में करेगा बेनकाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 10, 2019, 1:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...