लाइव टीवी
Elec-widget

ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी

भाषा
Updated: November 15, 2019, 6:28 AM IST
ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद स्वदेश रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन बहुत ही सार्थक रहा.

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ब्राजील (Brazil), रूस (Russia), भारत (India), चीन (China) और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की दो दिवसीय शिखर बैठक में लेने के बाद गुरुवार रात को स्वदेश के लिए रवाना हो गए.

  • Share this:
ब्रासीलिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ब्राजील (Brazil) में ‘बहुत सार्थक’ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (BRICS Summit) में शिरकत करने के बाद गुरुवार देर रात स्वदेश रवाना हो गए. इस शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स के सदस्य देशों ने व्यापार (Business), नवोन्मेष (Innovation), प्रौद्योगिकी (Technology) एवं संस्कृति (Culture) के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की. नरेंद्र मोदी 5 सबसे उभरती अर्थव्यवस्थाओं- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका की दो दिवसीय बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुधवार को ब्राजील की राजधानी ब्रासीलिया पहुंचे थे.

छठी बार मोदी ने लिया ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा
प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, ‘ब्राजील में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन बहुत ही सार्थक रहा. हमने व्यापार, नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी एवं संस्कृति के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए उपयोगी बातचीत की. भावी विषयों पर ध्यान देने से निश्चित ही सहयोग और गहरा होगा, जिससे हमारे संबंधित देश के लोगों को लाभ होगा.’ यह छठी बार है कि जब मोदी ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया. पहली बार उन्होंने 2014 में फोर्टालेजा में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लिया था. यह शहर भी ब्राजील में ही स्थित है.

ब्रिक्स देशों ने अपने लिए निर्धारित किया महत्वाकांक्षी मार्ग

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘ब्रिक्स में आपसी संबंध मजबूत हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स के 11वें सम्मेलन के सफल समापन के बाद स्वदेश के लिए रवाना हो गए. इस सम्मेलन में ब्रिक्स देशों ने नए क्षेत्रों में सहयोग की तरफ कदम बढ़ाया और वैश्विक भविष्य का नेतृत्व करने के लिए अपने वास्ते महत्वाकांक्षी मार्ग निर्धारित किया.’

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से
नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से मुलाकात की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की. उन्होंने ट्वीट किया, ‘ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान अपने मित्र राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा के साथ मुलाकात करके बहुत अच्छा लगा. हमने विभिन्न विषयों पर चर्चा की.’
Loading...

ये भी पढे़ं - 

1962 के युद्ध ने भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया: एस. जयशंकर


वित्तीय अनियमितताओं में बीएमसी के ठेकेदारों के 44 ठिकानों पर आईटी के छापे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 2:55 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...