लाइव टीवी

गरीबी का सबक किताबों से नहीं सीखा, मैंने रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर चाय बेचकर इसे जिया है: PM नरेंद्र मोदी

News18Hindi
Updated: October 30, 2019, 11:37 AM IST
गरीबी का सबक किताबों से नहीं सीखा, मैंने रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर चाय बेचकर इसे जिया है: PM नरेंद्र मोदी
सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा के दौरान रियाद में पीएम नरेंद्र मोदी ने एक कार्यक्रम में कहा कि भारत अगले कुछ साल में गरीबी को सफलता के साथ खत्‍म कर देगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, शौचालय निर्माण और बैंक खातों से भारत में गरीबों का सशक्‍तीकरण हुआ. इनसे उन्‍हें सम्‍मान का अनुभव हुआ. स्थिर और पारदर्शी नी‍तियों वाले शासन ने भारत में विदेशी निवेश (Foreign Investment) को बढ़ावा देने में मदद की. फिलहाल भारत तेल व गैस क्षेत्र (Oil and Gas Sector) में भारी-भरकम निवेश कर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 30, 2019, 11:37 AM IST
  • Share this:
रियाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि मैं किसी राजनीतिक परिवार (Political Family) से नहीं हूं. मैंने किताबों से गरीबी (Poverty) का सबक नहीं सीखा है बल्कि मैंने इसे जिया है. मैं रेलवे प्‍लेटफॉर्म पर चाय बेचते हुए यहां तक पहुंचा हूं. सऊदी अरब (Saudi Arabia) के दो दिन के दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी ने रियाद में फ्यूचर इन्‍वेस्‍टमेंट इनिशिएटिव 2019 (Future Investment Initiative 2019) के एक सत्र में कहा कि मैं गरीबों को सशक्‍त (Empowerment) कर गरीबी के खिलाफ लड़ना चाहता हूं. गरीबों को सम्‍मान चाहिए. जब एक गरीब कहता है कि वह अपनी गरीबी अपने दम पर खत्‍म करेगा तो इससे ज्‍यादा संतुष्टि की कोई बात नहीं हो सकती है.

तेल व गैस इन्‍फ्रास्‍टक्‍चर में 2024 तक 100 अरब डॉलर निवेश करेगा भारत
पीएम मोदी ने कहा कि भारत अगले कुछ साल में गरीबी को सफलता के साथ खत्‍म कर देगा. उन्‍होंने कहा कि शौचालय निर्माण (Toilets Construction) और जनधन खातों (Bank Accounts ) के जरिये भारत में गरीबों को सशक्‍त किया जा रहा है. इससे उन्‍हें सम्‍मान का अनुभव हुआ है. पीएम मोदी ने सऊदी अरब और अन्‍य तेल उत्‍पादक देशों (Oil Producers) की ओर से तेल आपूर्ति (Supply) बढ़ाने के लिए निवेश (Investment) बढ़ाने की मांग के बीच तेल व गैस इंफ्रास्‍ट्क्‍चर में 7.10 लाख करोड़ रुपये (100 Billion Dollar) के निवेश की घोषणा की.

पीएम मोदी ने कहा, पारदर्शी नीतियों वाले शासन के कारण बढ़ा विदेशी निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्थिर और पारदर्शी नीतियों (Stable and Transparent Policies) वाले शासन ने भारत में विदेशी निवेश (Foreign Investment) को बढ़ावा दिया है. इस समय भारत तेल व गैस इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर (Oil and Gas Infrastructure) में भारी-भरकम निवेश कर रहा है. अगले पांच साल में यानी 2024 तक भारत ऑयल रिफाइनिंग क्षमता बढ़ाने, नई पाइपलाइन बिछाने और गैस आयात टर्मिनल बनाने में 100 अरब डॉलर का निवेश करेगा. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्‍ता (Energy Consumer) है. देश की 83 फीसदी ऊर्जा जरूरतें आयात पर निर्भर हैं. भारत की आधी गैस आपूर्ति विदेश से होती है.

भारत-सऊदी संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक ले जाना चाहते हैं पीएम मोदी
भारत में प्रति व्‍यक्ति ऊर्जा खपत (Per Capita Energy Consumption) वैश्विक औसत का एक हिस्‍सा है. ऐसे में भारत तेल व गैस इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ ही इसके शहरों तक वितरण (City Distribution) की व्‍यवस्‍था में भारी निवेश कर रहा है. पीएम मोदी के मुताबिक, सरकार चाहती है कि तेजी से उभरती हुई अर्थव्‍यवस्‍था में ऊर्जा जरूरतों की आपूर्ति में किसी तरह की रुकावट नहीं आनी चाहिए. सऊदी अरब भारत को कच्‍चे तेल की आपूर्ति करने वाला दूसरा सबसे बड़ा निर्यातक है. ऐसे में मोदी सरकार चाहती है कि दोनों देशों के संबंध खरीदार और विक्रेता (Buyer*Seller) से आगे बढ़कर रणनीतिक साझेदारी तक पहुंचें.
Loading...

ये भी पढ़ें:

बजट से पहले सरकार कर सकती है टैक्स में कटौती, आम आदमी को मिलेगा सीधा फायदा

इस महीने में अब तक इतने रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, फटाफट जानें आज का भाव

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 11:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...