लाइव टीवी

PM मोदी ने UN में बिना नाम लिए चीन पर साधा निशाना, कहा- संयुक्त राष्ट्र की सूची में न हो राजनीति

News18Hindi
Updated: September 24, 2019, 7:46 PM IST
PM मोदी ने UN में बिना नाम लिए चीन पर साधा निशाना, कहा- संयुक्त राष्ट्र की सूची में न हो राजनीति
पीएम मोदी का लिखा बधाई संदेश चिदंबरम के शिवगंगा स्थित आवास पर भेजा गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संयुक्त राष्ट्र की सूची की बात पर चीन (China) पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की ओर से मिली मंजूरी और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (Financial Action Task Force) के फैसलों पर बिना राजनीति के इन्हें लागू करना चाहिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 24, 2019, 7:46 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को कहा कि कहीं भी आतंकी हमले हों दुनिया को इन्हें आतंकी कृत्य ही मान जाना चाहिए. मोदी ने 74वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) में सोमवार को स्ट्रैटेजिक रिस्पॉन्स टू टेरररिस्ट एंड वॉयलेंट एक्सट्रीमिस्ट नैरेटिव्स नाम के एक कार्यक्रम को संबोधित किया. इसमें दुनिया के कई बड़े नेता शामिल हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद (Terrorism) का मुकाबला करने के लिए संगठित तौर सभी को आगे आना होगा. पीएम मोदी ने आतंकवाद निरोध को संस्थागत बनाने का आह्वान किया. साथ ही उन्होंने बहुपक्षीय स्तर पर सहयोग को लेकर जोर देते हुए कहा कि दूसरे देशों का सहयोग मिलने के बाद भारत इस क्षेत्र में और भी तेजी से काम करेगा.

आतंकियों को नहीं मिले फंड
विदेश मंत्रालय के सचिव (पश्चिमी) ए गीतेश शर्मा ने पीएम की बैठक के बाद मीडिया को बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आतंकियों को अपने अंजामों को पूरा करने के लिए किसी भी हालत में फंड और हथियार नहीं मिलने चाहिए.



पीएम ने चीन पर साधा निशाना


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया में कही भी हमला होता है तो इसे आतंकवाद ही मानना चाहिए- न कि अच्छा और बुरा, ज्यादा और कम आतंकवाद. पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र की सूची की बात पर चीन पर निशाना साधा. पीएम मोदी ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की ओर से मिली मंजूरी और फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (Financial Action Task Force) के फैसलों पर बिना राजनीति के इन्हें लागू करना चाहिए.

चीन ने अटकाया था रोड़ा
पुलवामा हमले (Pulwama Attack) का मास्टरमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammad) के सरगना मसूद अजहर (Masood Azhar) को यूएन की ग्लोबल आतंकियों की सूची में शामिल करने के भारत कदम पर चीन बराबर रोड़ा अटका रहा था. हालांकि बाद में अंतरराष्ट्रीय दबाव के कारण बाद में चीन ने मई में मसूद अजहर के लिए अपनी वीटो को हटा दिया था.

भारत के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आतंक और कट्टरपंथ को फैलाने वाली विचारधारा के खिलाफ लड़ने के लिए लोकतांत्रिक विचार, विविधता और विकास सबसे जरूरी हथियार हैं.

ये भी पढ़ें-
जैश ने बदला नाम, भारत पर हमले के लिए तैयार किए 30 आत्मघाती हमलावर

पाक PM इमरान खान और विदेश मंत्री कुरैशी ने मिलकर बनाया पाकिस्तानियों को मूर्ख


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2019, 7:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading