Home /News /world /

poland portugal trying to make ukraine part of european union

यूक्रेन को यूरोपीय संघ का हिस्सा बनाने की कोशिश कर रहे पोलैंड और पुर्तगाल, लेकिन जर्मनी बना अड़चन

यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल करने की प्रक्रिया पर जर्मनी ने आपत्ति जतायी है. (फाइल फोटो)

यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल करने की प्रक्रिया पर जर्मनी ने आपत्ति जतायी है. (फाइल फोटो)

Ukraine European Union News: जर्मनी ने बेहद आसानी से यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल करने की प्रक्रिया पर आपत्ति जतायी है. जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने के लिए यूक्रेन के प्रयास का कोई शॉर्टकट नहीं होगा.

अधिक पढ़ें ...

वारसा. पोलैंड और पुर्तगाल दोनों मिलकर यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल करने का रास्ता तलाश रहे हैं, हालांकि ईयू के कई सदस्य देश तेजी से इस प्रक्रिया को पूरा किए जाने के खिलाफ हैं. पोलैंड के प्रधानमंत्री मैटिअस्ज़ मोराविएकी ने शुक्रवार को वारसा में पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंतोनियो कोस्टा के साथ बैठक के बाद इस आशय की घोषणा की. मोराविएकी ने कहा, “इसके बावजूद कि यूरोपीय संघ के कुछ देश इसका विरोध करेंगे, हम पुर्तगाल के साथ मिलकर ऐसा उचित पैकेज तैयार करना चाहते हैं जो यूक्रेन के लिए आकर्षक होगा और दिखाएगा कि यूक्रेन की जगह यूरोपीय संघ में है.”

गौरतलब है कि जर्मनी ने बेहद आसानी से यूक्रेन को यूरोपीय संघ में शामिल करने की प्रक्रिया पर आपत्ति जतायी है. जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा है कि यूरोपीय संघ (ईयू) में शामिल होने के लिए यूक्रेन के प्रयास का कोई शॉर्टकट नहीं होगा. शोल्ज ने गुरुवार को जर्मन संसद के सदन में अपने संबोधन में कहा, “यूरोपीय आयोग से जून के अंत तक यूक्रेन के यूरोपीय संघ की सदस्यता आवेदन के अपने प्रारंभिक मूल्यांकन को पूरा करने की उम्मीद है.” उन्होंने कहा कि, “यूरोपीय संघ के लिए देश की सड़क पर शॉर्टकट की अनुमति नहीं देना, हालांकि पश्चिमी बाल्कन के अन्य देशों के प्रति निष्पक्षता की अनिवार्यता है.”

यूरोपीय संघ में शामिल होने में कई साल लग सकते हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी बाल्कन देशों मोंटेनेग्रो, सर्बिया, अल्बानिया और उत्तरी मैसेडोनिया को आठ से 17 वर्षों के बीच उम्मीदवार देशों के रूप में मान्यता दी गई है. पिछले हफ्ते, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी यूरोपीय संघ के त्वरित विलय के लिए यूक्रेन की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. उन्होंने कहा, “हम सभी अच्छी तरह से जानते हैं कि जिस प्रक्रिया में वे शामिल होना चाहते हैं, उसमें अभी कई साल लगेंगे.”

जर्मन चांसलर ने जोर देकर कहा कि ऊर्जा की कीमतों में वृद्धि से निपटने के लिए यूरोप में एकजुटता की भी आवश्यकता है. शोल्ज ने डेनमार्क , बेल्जियम और नीदरलैंड के साथ मिलकर चर्चा में कहा कि ऊर्जा की कमी से बचने के लिए, जर्मनी को फौसिल ऊर्जा से स्वतंत्र होना चाहिए और ट्रांस-यूरोपीय ऊर्जा नेटवर्क का विस्तार करना चाहिए.

Tags: European union, Ukraine

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर