Home /News /world /

पोलैंड ने दी कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता, क्वारंटाइन में भी मिलेगी छूट

पोलैंड ने दी कोविशील्ड वैक्सीन को मान्यता, क्वारंटाइन में भी मिलेगी छूट

पोलैंड ने कोविशील्ड को यूरोपीय संघ द्वारा मान्य टीकों के समकक्ष टीके के रूप में मान्यता दी है.

पोलैंड ने कोविशील्ड को यूरोपीय संघ द्वारा मान्य टीकों के समकक्ष टीके के रूप में मान्यता दी है.

भारत पहले कई यूरोपीय देशों से कोविशील्ड और भारत में उपयोग में लाये जा रहे अन्य टीकों को यूरोप की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए स्वीकार करने को कह चुका है.

    नई दिल्ली. पोलैंड ने कोविशील्ड को यूरोपीय संघ द्वारा मान्य कोविड टीकों के समकक्ष मान्यता दी है जिसके साथ यह टीका लगवाने वालों को देश में प्रवेश करने पर पृथक-वास से छूट मिल जाएगी. भारत पहले कई यूरोपीय देशों से कोविशील्ड और भारत में उपयोग में लाये जा रहे अन्य टीकों को यूरोप की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के लिए स्वीकार करने को कह चुका है.

    यहां पोलैंड के दूतावास ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, पोलैंड ने कोविशील्ड को यूरोपीय संघ द्वारा मान्य टीकों के समकक्ष टीके के रूप में मान्यता दी है जिससे पोलैंड गणराज्य के क्षेत्र में प्रवेश करने पर पृथक-वास से छूट मिल जाती है.

    ब्रिटेन ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि कोविशील्ड टीके की दोनों खुराक लगवा चुके भारतीयों को अब 11 अक्टूबर से ब्रिटेन में उनके आगमन पर पृथक-वास की जरूरत नहीं होगी. ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका के टीके कोविशील्ड का उत्पादन देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कंपनी कर रही है.

    अब तक 46 देशों ने दी मान्यता
    कोविशील्ड की बात करें तो इसे 46 देशों ने मान्यता दी है. जिनमें ब्रिटेन, अमेरिका, सर्बिया, हंगरी, यूक्रेन, अर्मेनिया, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, अर्जेंटीना, बहरीन, बांग्लादेश, बारबाडोस, भूटान, कनाडा, बेलारूस, लेबनान, नेपाल, मालदीव और बेल्जियम सहित कई अन्य देश शामिल हैं. बीते दिनों ब्रिटेन के साथ वैक्सीन के मसले पर विवाद देखने को मिला था.

    यहां कोविशील्ड वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के बावजूद भी भारतीयों को अनिवार्य तौर पर 10 दिन क्वारंटीन में रहने का नियम लागू किया गया. जवाब में भारत ने भी ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए यही नियम लागू कर दिया था. हालांकि बाद में दोनों देश अपने फैसले से पीछे हट गए.

    Tags: Covishield, Covishield vaccine, Covishield Vaccine Dose, Poland

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर