• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • इंडोनेशियाई में दो बड़े आतंकी हमलों के जिम्मेदार जुल्कारनैन को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इंडोनेशियाई में दो बड़े आतंकी हमलों के जिम्मेदार जुल्कारनैन को पुलिस ने किया गिरफ्तार

मेरठ पुलिस ने इस मामले में तीन मुलजिमों को गिरफ्तार किया है.

मेरठ पुलिस ने इस मामले में तीन मुलजिमों को गिरफ्तार किया है.

Indonesian Police Arrested Terrorist: इंडोनेशियाई पुलिस (Indonesian Police) ने अल-कायदा (Al Qaeda) आतंकी ग्रुप (Al Qaeda Terrorist Group)से जुड़े जेमाह इस्लामिया के एक सीनियर मेंबर जुल्कारनैन को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि जेमाह को वर्ष 2,002 में बाली द्वीप के रिसॉर्ट में बम विस्फोट की घटना को अंजाम देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इस आतंकी घटना में 200 से भी ज्यादा लोग मारे गए थे.

  • Share this:
    जर्काता. इंडोनेशियाई पुलिस (Indonesian Police) ने अल-कायदा आतंकी ग्रुप (Al Qaeda Terrorist Group) से जुड़े जेमाह इस्लामिया (Jemaah Islamiah) के एक सीनियर मेंबर जुल्कारनैन को गिरफ्तार किया है. पुलिस का कहना है कि जेमाह को वर्ष 2,002 में बाली द्वीप के रिसॉर्ट में बम विस्फोट की घटना को अंजाम देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. इस आतंकी घटना में 200 से भी ज्यादा लोग मारे गए थे. जेमाह इस्लामिया ने यह घोषणा की थी कि उसका उद्देश्य दक्षिण पूर्व एशिया में एक इस्लामी खिलाफत का निर्माण करना है.

    जुल्कारनैन को बुधवार को पुलिस ने किया गिरफ्तार

    बाली बम विस्फोट में शामिल एक आतंकी जुल्कारनैन को आतंकी निरोधक पुलिस दस्ते ने बीते बुधवार को गिरफ्तार कर लिया था. इसकी जानकारी पुलिस प्रवक्ता अहमद रमादान ने विज्ञप्ति जारी कर शनिवार को दी. उन्होंने कहा कि अधिकारी बिना किसी प्रतिरोध के मिले. वहीं रॉयटर्स यह पता नहीं लगा पाया कि जुल्कारनैन किसी कानून का प्रतिनिधित्व कर रहा है या नहीं? संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के अनुसार वे अरिस सुमरसोनो को भी गिरफ्तार करेंगे.

    दो बड़े आतंकी हमलों के लिए जुल्कारनैन ने बनाए थे बम

    जुल्कारनैन ने बाली के जे. डब्ल्यू मैरियट होटल और जर्काता के रिट्ज कार्लट्न होटल में हुए आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए बम बनाए थे. जर्काता में 2009 में आतंकी हमले में नौ लोग मारे गए थे. जेमाह इस्लामिया के पूर्व लीडर पैरा विजयान्तो को वर्ष 2019 में गिरफ्तार किया गया.

    ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के समर्थन में रैली, वाशिंगटन में 10 हजार से ज्यादा लोग हुए शामिल

    चीन के कोविड-19 वैक्सीन का पेरू में चल रहा था ट्रायल, प्रतिकूल रिजल्ट के चलते रोका


    सुरक्षा विश्लेषक स्टानिसलॉस रियांता ने कहा जुल्कारनैन की गिरफ्तारी से जेमाह इस्लामिया का आॅपरेशन कमजोर पड़ जाएगा.

    पिछले दिनों छह लोगों की हो गई थी मौत

    इंडोनेशिया में पिछले दिनों गोलीबारी की एक घटना में इंडोनेशियाई इस्लामिक धर्मगुरू रिजीक शिहाब के छह समर्थकों की मौत हो गई. पुलिस का मानना है कि इस झड़प से दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम बहुल देश में अधिकारियों और इस्लाम धर्म के मानने वालों के बीच तनाव बढ़ सकता है. जकार्ता के पुलिस प्रमुख फादिल इमरान ने घटना पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह घटना आधी रात के बाद एक राजमार्ग पर हुई जहाँ रिजिक शिहाब के समर्थकों ने अलग अलग तरह के हथियारों जैसे पिस्तौल, दरांती और समुराई तलवार से पुलिस पर हमला बोल दिया.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज