ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को लेकर Good News, सितंबर से पहले दवा का निर्माण

ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन को लेकर Good News, सितंबर से पहले दवा का निर्माण
कॉन्सेप्ट इमेज.

आईटीवी के राजनीतिक संपादक रॉबर्ट पेस्टन ने बताया कि अगर ऑक्सफोर्ड (Oxford) की इस वैक्सीन को लाभदायक पाया गया तो इसका निर्माण सितंबर से पहले शुरू कर दिया जाएगा.

  • Share this:
लंदन. कोरोना महामारी के बीच एक सकारात्मक खबर सामने आ रही है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल को लेकर गुरुवार को अच्छी खबर की घोषणा की जाएगी. आईटीवी के राजनीतिक संपादक रॉबर्ट पेस्टन ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि कोरोना की इस वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल ब्राजील में पिछले महीने शुरू हुआ था. बुधवार को ब्राजील (Brazil) में इस वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल (Human Trial) के सकारात्मक नतीजे (Positive Results) सामने आए हैं. पेस्टन ने कहा कि ऑक्सफोर्ड द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन जो कि एस्ट्राजेनेका से संबंधित है, को लेकर गुरुवार तक एक अच्छी खबर सामने आएगी. जाहिर है कि इस वैक्सीन में एंटीबॉडी और टी-सेल (किलर सेल) की प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है जिससे शोधकर्ताओं को बेहद उम्मीद है.

उन्होंने बताया कि अगर ऑक्सफोर्ड की इस वैक्सीन को लाभदायक पाया गया तो इसका निर्माण सितंबर से पहले शुरू कर दिया जाएगा. आईटीवी डॉक कोम के अनुसार, जब से इस दवा के बारे में पॉजिटिव खबरें सामने आ रही हैं, तब से एस्ट्राजेनेका पीएलसी की डिमांग लंदन में पांच प्रतिशत बढ़ गई है. वहीं, दर्जनों अन्य दवाओं की भी अलग-अलग स्तर पर टेस्टिंग की जा रही है. जिन देशों में वैक्सीन के ट्रायल हो रहे हैं उनमें में ब्रिटेन, चीन, भारत और अमेरिका जैसे देश शामिल हैं. वहीं दूसरी तरफ, रूस के डिफेंस मिनिस्टर ने कहा है कि उनके देश ने भी कोरोना के लिए एक सुरक्षित दवा का निर्माण किया है. उन्होंने बताया कि इसका ट्रायल भी किया गया जिसमें 18 लोगों ने भाग लिया था. बाद में वे सभी जल्द ही ठीक होकर डिस्चार्ज भी हो गए. उन्हें इस दवा से किसी तरह का भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें: छूट गई नौकरी, तो उठा ली मर्सीडीज और बेचने लगा सब्जियां



अमेरिका को मिली सफलता
दूसरी तरफ, अमेरिका की कंपनी मॉडर्ना इंक की वैक्सीन mRNA-1273 अपने पहले ट्रायल में पूरी तरह से सफल रही है. इसके बाद बुधवार को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर खुशी जताई है. राष्ट्रपति ट्रंप वे बुधवार को ट्वीट किया है- 'वैक्सीन पर बहुत अच्छी खबर.' हालांकि, ट्रंप ने अपने ट्वीट में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि मॉडर्ना की कामयाबी पर ट्रंप का यह रियेक्शन आया है. Moderna Inc के पहले टेस्‍ट में 45 ऐसे लोगों को शामिल किया गया था जो स्‍वस्‍थ थे और उनकी उम्र 18 से 55 साल के बीच थी और इसके परिणाम सफल रहे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading