अपना शहर चुनें

States

चिली के पास अंटार्कटिका बेस में भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 7.0 मापी गई तीव्रता

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

Chile Earthquake: चिली के आंतरिक मंत्री ने कहा कि चिली के ओ हिगिंस साइंटिफिक बेस से 216 दूर रात 8.36 बजे (स्थानीय समयानुसार) 7.0 तीव्रता का भूकंप आया. सुनामी (Tsunami) के खतरे को देखते हुए इस इलाके को खाली कराया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2021, 8:52 AM IST
  • Share this:
सैंटियागो. चिली में अंटार्कटिक बेस के पास शनिवार रात भूकंप (Chile Earthquake) के तेज़ झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप (Tremors) की तीव्रता 7.0 मापी गई है. इस जगह को साउथ सेटलैंड आइलैंड्स भी कहा जाता है. फिलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

भूकंप के झटकों के बाद अंटार्कटिका बेस को खाली करवा लिया गया है. ये जगह चिली की राजधानी सैंटियागो के पास ही स्थित है. चिली के आंतरिक मंत्री ने कहा कि चिली के ओ हिगिंस साइंटिफिक बेस से 216 दूर रात 8.36 बजे (स्थानीय समयानुसार) 7.0 तीव्रता का भूकंप आया. सुनामी के खतरे को देखते हुए इस इलाके को खाली कराया गया है. इसके बाद चिली में सभी नागरिकों को फोन पर इस संबंध में संदेश भी भेजा गया. उनसे तटीय इलाकों से दूर रहने को कहा गया.

चिली का यह एयरफोर्स बेस अंटार्कटिका में देश का सबसे बड़ा बेस है, जिसमें एक गांव, अस्पताल, स्कूल, बैंक, पोस्ट ऑफिस और चैपल भी स्थित है. गर्मियों में यहां की अधिकतम आबादी 150 है, जबकि सर्दियों में औसतन 80 लोग यहां रहते हैं.



इससे पहले चिली-अर्जेंटीना सीमा पर पूर्वी सैंटियागो से 30 किमी दूर 5.6 तीव्रता का भूकंप आया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज