श्रीलंका में प्रेमालाल जयशेखरा सांसद बने, हत्या के जुर्म में मिली मौत की सजा

श्रीलंका में प्रेमालाल जयशेखरा सांसद बने, हत्या के जुर्म में मिली मौत की सजा
प्रेमालाल जयशेखरा को हत्या के जुर्म में मौत की सजा सुनाई गई है.

श्रीलंका में प्रेमालाल जयशेखरा (Premalal Jaishekhara) को कभी मौत की सजा (Death Punishment) सुनाई गई थी. अब वे चुनाव जीतकर सांसद बन गए हैं. उन्होंने मंगलवार को सांसद के तौर पर शपथ ली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2020, 10:14 PM IST
  • Share this:
कोलंबो. श्रीलंका में प्रेमालाल जयशेखरा (Premalal Jaishekhara) को कभी मौत की सजा (Death Punishment) सुनाई गई थी. अब वे  चुनाव जीतकर सांसद बन गए हैं. उन्होंने मंगलवार को सांसद के तौर पर शपथ ली. प्रेमालाल 45 वर्ष के हैं. प्रेमालाल जयशेखरा सत्तारूढ़ पार्टी श्री लंका पोडुजन (Srilanka Podujan Party) के नेता हैं. उन्होंने 2015 में एक चुनावी रैली के दौरान विरोधी पार्टी के कार्यकर्ता की गोली मारकर हत्या कर दी थी. श्रीलंका की एक अदालत ने इस साल जुलाई में प्रेमालाल को सजा ए मौत सुनाई थी.

मौत की सजा पाने के बावजूद सांसद बनने वाले पहले शख्स

प्रेमालाल की सुखद बात तो यह है कि कोर्ट का यह फैसला उनके पर्चा दाखिल करने के बाद आया था. श्रीलंका के चुनाव आयोग ने उन्हें चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी. दिलचस्प यह है कि वे जेल में बंद रहे और चुनाव जीत गए. जयशेखरा 2001 से ही सांसद हैं. वे श्रीलंका में मौत की सजा पाने के बावजूद सांसद बनने वाले पहले शख्स हैं.



प्रेमालाल को संसद सत्र में शामिल होने की नहीं मिली थी इजाजत
प्रेमालाल को जेल प्रशासन ने 20 अगस्त से शुरू हुए संसद सत्र में शामिल होने की इजाजत नहीं दी थी. बाद में उन्हें कोर्ट ने इजाजत दे दी. कोर्ट ने उनके पक्ष में सोमवार को फैसला सुनाया. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि प्रेमालाल को सांसद के तौर पर अपने अधिकारों का इस्तेमाल करने दिया जाए. इसी आदेश के मुताबिक, कड़ी सुरक्षा के बीच उन्हें मंगलवार को संसद लाया गया.. शपथ के बाद उन्हें दोबारा जेल छोड़ दिया गया.

ये भी पढ़ें: Eco Friendy: अब चमड़ों की बजाय मशरूम से बनेंगे जूते, हैंडबैग्स और कपड़े 

चीन में खुजली करने के दौरान गुप्तांग में घुसा बीयर गिलास, ऑपरेशन के बाद मिली राहत 

'शार्ली एब्दो' ने फिर छापी मोहम्मद साहब की कार्टून, पाकिस्तान में जोरदार प्रोटेस्ट

जाहिर है कि संसद में शपथ लेने पहुंचे प्रेमालाल जयशेखरा का विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने जमकर विरोध किया. उनके खिलाफ खूब जोरशोर से नारे भी लगाए. इनमें से ज्यादातर काले रंग का स्कार्फ बांध कर संसद पहुंचे थे. वह जब सांसद में शोर मचाने लगे तब विपक्षी दल के नेताओं ने खूब हंगामा किया. वे इसके विरोध में सांसद से वॉकआउट कर गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज