• Home
  • »
  • News
  • »
  • world
  • »
  • तालिबान का मुल्ला अब्दुल गनी बरदार हो सकता है अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति

तालिबान का मुल्ला अब्दुल गनी बरदार हो सकता है अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति

तालिबान का मुल्ला अब्दुल गनी बरदार बन सकता है राष्ट्रपति (फाइल फोटो)

तालिबान का मुल्ला अब्दुल गनी बरदार बन सकता है राष्ट्रपति (फाइल फोटो)

अफगान मीडिया के अनुसार अशरफ गनी की जगह अली अहमद जलाली को अंतरिम सरकार का नया प्रमुख बनाया गया है. जलाली जर्मनी में अफगानिस्तान के राजदूत रह चुके हैं. इससे पहले खबर आई थी कि तालिबान (Taliban in Kabul) राजधानी काबुल के दरवाजे तक पहुंच गया है.

  • Share this:

    काबुल. अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से वापसी के साथ ही भीषण युद्ध छिड़ गया है. तालिबान के तेज हमलों के सामने देश की राजधानी काबुल को बिखेर कर रख दिया है. तनावपूर्ण हालातों के बीच खबर आ रही है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि तालिबान ने सत्ता साझा करने का ऑफर ठुकरा दिया है और राष्ट्रपति गनी को बाहर का रास्ता दिखाया है. राष्ट्रपति पद से इस्तीफा देने के साथ ही गनी ने काबुल को छोड़ दिया है. वहीं, अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति (वीपी) अमरुल्ला सालेह ने कहा कि वो अपने देश को छोड़कर कहीं बाहर नहीं जाएंगे.

    LIVE UPDATES:

    -तालिबान के मुल्ला अब्दुल गनी बरदार को अफगानिस्तान का नया राष्ट्रपति बनाया जा सकता है.

    – काबुल अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास का कहना है, “हवाई अड्डे सहित काबुल में सुरक्षा स्थिति तेजी से बदल रही है. हवाईअड्डे में आग लगने की खबरें हैं.”

    – अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर तालिबान के लड़ाकों ने कब्जा कर लिया है.

    – समाचार एजेंसी ANI ने टोलो न्यूज के हवाले से खबर दी है कि तालिबान के प्रवक्ता जबीहउल्ला मुजाहिद ने कहा है कि लूटमार और भगदड़ की स्थिति से बचने के लिए हमारे दल काबुल के कुछ हिस्सों में प्रवेश करेंगे और उन सुरक्षा चौकियों को अपने कब्जे में लेंगे जिन्हें सुरक्षा बलों ने खाली कर दिया है. मुजाहिद ने लोगों से कहा है कि शहर में हमारे प्रवेश के दौरान घबराएं नहीं.

    – इस्तीफा देने के बाद अफगानिस्तान छोड़कर ताजिकिस्तान गए अशरफ गनी.

    – एयर इंडिया का एक विमान अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से नई दिल्ली के लिए उड़ान भर चुका है. इस विमान में कुल 129 यात्री सवार हैं. यह विमान आज रात नई दिल्ली पहुंचेगा.

    – अंतर-सरकारी सैन्य गठबंधन नाटो ने कहा है कि वह अफगानिस्तान को दुनिया के बाकी हिस्सों से जोड़े रखने के लिए काबुल हवाईअड्डे पर विमानों का संचालन बनाए रखने में मदद कर रहा है.

    – तालिबान के लड़ाके अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में घुस गये और केंद्रीय सरकार से बेशर्त आत्मसमर्पण करने को कहा है. वहीं, अफगान और विदेशी नागरिकों के युद्धग्रस्त देश से निकलने की होड़ लग गई है. इस बीच, चौतरफा घिरी केंद्रीय सरकार को अंतरिम प्रशासन की उम्मीद है, लेकिन उसके पास विकल्प कम होते जा रहे हैं.

    अहमद जलाली को बनाया गया सरकार का नया प्रमुख
    गनी की जगह अली अहमद जलाली को अंतरिम सरकार का नया प्रमुख बनाया गया है. जलाली जर्मनी में अफगानिस्तान के राजदूत रह चुके हैं. इससे पहले खबर आई थी कि तालिबान (Taliban in Kabul) राजधानी काबुल के दरवाजे तक पहुंच गया है. देश के कार्यकारी गृहमंत्री पहले ही बयान दे चुके हैं कि तालिबान को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपी जाएगी जिसके बाद से सरकार गिरने की अटकलें लग रही थीं.

    ये भी पढ़ेंः- काबुल में रह रहे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने बनाया खास प्लान, वायुसेना करेगी मदद

    तालिबान का दावा-नागरिकों को नहीं पहुंचाया जाएगा नुकसान
    तालिबान का दावा है कि सभी नागरिकों का ध्यान रखा जाएगा और उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाएगा. उन्होंने यहां तक कहा है कि सेना को भी जवाब नहीं दिया जाएगा. तालिबान के प्रवक्ता ने अपने बयान में ‘सबको माफ’ करने की बात कही है लेकिन लोगों को सलाह दी है कि अपने घरों में ही रहें. वहीं, नागरिकों के हवाले से दावा किया गया है कि कुछ जगहों पर लड़ाके आगे बढ़ने लगे हैं.

    हालातों पर नजर बनाए हुए है भारत
    अफगानिस्तान के तालिबान पर कब्जा करने की खबरों के बीच भारतीय दूतावास के सूत्रों का कहना है कि वे तेजी से बदलते हालात पर करीब से नजर रखे हुए हैं. ऑनलाइन वीजा की प्रक्रिया शुरू हो गई है और स्टाफ कम किया जा रहा है.

    UAE ने फ्लाइटों का संचालन किया रद्द
    अफगानिस्तान में तनावपूर्ण हालातों के बीच यूएई ने काबुल की उड़ानों का तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, ये आदेश सोमवार से लागू होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज