40 हजार करोड़ में 3000 किमी. लंबी दीवार बनाने पर विचार, रुक जाएगी अवैध घुसपैठ और ड्रग्स की तस्करी!

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने की मांग को लेकर अड़े हैं

News18Hindi
Updated: January 10, 2019, 11:53 AM IST
40 हजार करोड़ में 3000 किमी. लंबी दीवार बनाने पर विचार, रुक जाएगी अवैध घुसपैठ और ड्रग्स की तस्करी!
40 हजार करोड़ में 3000 किमी. लंबी दीवार बनाने पर विचार, कोई नहीं कर पाएगा घुसपैठ
News18Hindi
Updated: January 10, 2019, 11:53 AM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों एक दीवार बनाने की मांग को लेकर अड़े हुए हैं. ट्रंप अमेरिका मेक्सिको पर 3 हजार लंबी दीवार खड़ी करा चाहते हैं, लेकिन अमेरिकी सीनेट इसकी मंजूरी नहीं दे रही है. ट्रंप के मुताबिक अगर ये दीवार बन गई तो अमेरिका में मेक्सिको से होने वाली अवैध घुसपैठ के साथ-साथ ड्रग्स की सप्लाई भी रुक जाएगी. आइए आपको बताते हैं इस दीवार के बारे में खास बातें.

मेक्सिको में बड़ी तादाद में लोग बॉर्डर पार कर अमेरिका में आते हैं. ये लोग ज्यादातर रोजगार की तलाश में अमेरिका में कदम रखते हैं. डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि मेक्सिको के इन नागरिकों की वजह से अमेरिका में रोजगार के मौके कम हो रहे हैं. इसके अलावा मेक्सिको से अमेरिका में सबसे ज्यादा ड्रग्स सप्लाई होती है, जिसे रोकने के लिए ये दीवार बेहद अहम साबित हो सकती है. साथ ही ट्रंप इस दीवार के जरिए मैक्सिको से होने वाले गैर कानूनी माइग्रेशन को रोकना चाहते हैं.





क्यों हो रहा है विरोध?
अगर इस दीवार को बनाने की मंजूरी मिल जाती है तो ये तकरीबन 3 हजार किमी. लंबी होगी. जिसे बनाने में 40 हजार करोड़ रु. का खर्च आएगा. रिसर्च के मुताबिक आर्थिक आधार पर ये दीवार अमेरिका और यहां रहने वाले लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है. इस रिसर्च में कहा गया है कि इस दीवार के निर्माण से अमेरिका के करदाताओं को कोई फायदा नहीं होगा. इसके लिए टैक्स देने वाले हर नागरिक को 7 डॉलर अपनी जेब से देने होंगे.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर