ट्रंप की भारत यात्रा कर सकती है दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के नए युग की शुरुआत

ट्रंप की भारत यात्रा कर सकती है दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के नए युग की शुरुआत
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी (फाइल फोटो)

यूएसआईएसपीएफ (USISPF) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा, 'मेरा मानना है कि राष्ट्रपति ट्रंप की आगामी भारत यात्रा में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया युग शुरू करने की क्षमता है.'

  • Share this:
वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की आगामी भारत यात्रा में दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों का एक नया युग शुरू करने की क्षमता है. यह कहना है अमेरिका-भारत रणनीति एवं साझेदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) का जो व्यापार संबंधी सलाह देने वाला एक प्रमुख संगठन है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के निमंत्रण पर ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर जा रहे हैं. उनके साथ अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी होंगी.

यूएसआईएसपीएफ के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा, 'मेरा मानना है कि राष्ट्रपति ट्रंप की आगामी भारत यात्रा में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक नया युग शुरू करने की क्षमता है.' ट्रंप की यात्रा से इतर यूएसआईएसपीएफ ने फिक्की और ओआरएफ जैसे संगठनों के साथ मिलकर ‘अमेरिका-भारत मंच: वृद्धि के सहयोगी’ कार्यक्रम आयोजित करने की घोषणा की है.

पूरे दिन चलने वाले इस परिचर्चा सत्र में अगले एक दशक में भारत और अमेरिका की आर्थिक रणनीतियों और सांस्कृतिक सहयोग पर बातचीत होगी.



ट्रंप के भारत दौरे पर पहले 'केम छो ट्रंप' का आयोजन किया रहा था लेकिन उनका यह दौरा सिर्फ एक राज्य तक सीमित न होने के कारण इसे बदलकर 'नमस्ते प्रेसिडेंट ट्रंप' कर दिया गया. इस बदलाव के जरिये कोशिश है कि ट्रंप का यह कार्यक्रम राष्ट्रीय हो जाये. ट्रंप दिल्ली, गुजरात और आगरा जाएंगे जहां उनके आने की तैयारी जोर-शोर पर चल रही है. गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है जहां ट्रंप के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.
अमेरिकी राष्ट्रपति पहली बार अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ पहली बार आगरा का ताजमहल देखेंगे. बताया जा रहा है कि ट्रंप की कार भारत पहुंच चुकी है.

ये भी पढ़ें: मलेनिया को 11 करोड़ की अंगूठी देकर ट्रंप ने किया था शादी के लिए प्रोपोज़
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading