लाइव टीवी
Elec-widget

राष्ट्रपति हसन रूहानी की अपील- ईरान से हटाया जाए प्रतिबंध, जिससे बेच सकें हथियार

भाषा
Updated: November 11, 2019, 4:48 PM IST
राष्ट्रपति  हसन रूहानी की अपील- ईरान से हटाया जाए प्रतिबंध, जिससे बेच सकें हथियार
राष्ट्रपति हसन रूहानी की अपील, ईरान से हटाया जाए हथियार प्रतिबंध

राष्ट्रपति हसन रूहानी (Hassan Rouhani) ने कहा, “अगर हम परमाणु सौदे को बचाए रखते हैं तो ईरान के हथियार प्रतिबंध को हटा लिया जाएगा और हम दुनिया से हथियार खरीद व बेच सकते हैं.

  • Share this:
तेहरान. ईरान (Iran) के राष्ट्रपति  हसन रूहानी (Hassan Rouhani) ने वैश्विक ताकतों के साथ 2015 में हुए परमाणु सौदे (Nuclear deal) को बचाए रखने के लिए एक नयी पेशकश की है. जिसके तहत उसे अगले वर्ष से विदशों से हथियार खरीदने और दुनिया को हथियार बेचे जाने का मौका मिल सकता है.

राष्ट्रपति हसन रूहानी (Hassan Rouhani) ने ईरान के दक्षिण पश्चिम करमन प्रांत के रफसनजान में सोमवार को एक भाषण के दौरान ये टिप्पणियां की. रूहानी ने कहा, “अगर हम परमाणु सौदे को बचाए रखते हैं तो ईरान के हथियार प्रतिबंध को हटा लिया जाएगा और हम दुनिया से हथियार खरीद सकते हैं या उन्हें अपने हथियार बेच सकते हैं. यह सौदे के महत्त्वपूर्ण प्रभावों में से एक है.”

हथियारों पर अमेरिका की ओर से लगाए गए प्रतिबंध पहले से ही डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के लिए चिंता का विषय बने हुए हैं.

इस सौदे से अमेरिका हुआ था अलग

यह सब ऐसे समय में हो रहा है जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल एकपक्षीय तरीके से इस सौदे से अमेरिका को बाहर कर लिया था. उसके बाद से ही ईरान ने यूरोप पर दबाव बनाने के लिए सौदे के तहत लगी सीमाओं को तोड़ना शुरू कर दिया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 4:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com