लाइव टीवी

ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस 2020 के मुख्य अतिथि, 4 दिन यहां रहेंगे

भाषा
Updated: January 21, 2020, 8:20 PM IST
ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो होंगे गणतंत्र दिवस 2020 के मुख्य अतिथि, 4 दिन यहां रहेंगे
विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस यात्रा से दोनों देशों के रिश्ते मजबूत होने की आशा है (फाइल फोटो, Reuters)

राष्ट्रपति पद (president ship) का कार्यभर संभालने के बाद राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो (President Jair Messias Bolsonaro) की यह पहली भारत यात्रा होगी. उनके साथ सात मंत्री, शीर्ष अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल (Business delegation) भी आयेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो (President Jair Messias Bolsonaro) गणतंत्र दिवस समारोह (Republic day celebration) में विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा लेने तथा मंदी से प्रभावित दोनों बड़ी अर्थव्यवस्थाओं (Economies) के बीच व्यापारिक संबंध (Trade Relations) को बढ़ाने के तौर तरीके तलाशने के लिए शुक्रवार को चार दिवसीय यात्रा (Four day trip) पर भारत आएंगे.

राष्ट्रपति पद (president ship) का कार्यभर संभालने के बाद बोलसोनारो की यह पहली भारत यात्रा होगी. उनके साथ सात मंत्री, शीर्ष अधिकारी और एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल (Business delegation) भी आयेगा.

24 से 27 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे बोलसोनारो
विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के निमंत्रण पर ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियास बोलसोनारो 24 से 27 जनवरी तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. वह 26 जनवरी को भारत की 71वीं गणतंत्र दिवस परेड में विशेष अतिथि होंगे.’’



पूर्व सेना प्रमुख बोलसोनारो ने अक्टूबर 2018 चुनाव में बड़ी जीत हासिल कर पिछले साल जनवरी में राष्ट्रपति पद की बागडोर संभाली थी. मंत्रालय (Ministry) ने कहा, ‘‘इस यात्रा से भारत-ब्राजील के बहुआयामी संबंधों को और बढ़ने तथा मजबूत होने की उम्मीद है.’’

1996, 2004 में भी गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं ब्राजील के राष्ट्रपति
आखिरी बार 2016 में ब्राजील के राष्ट्रपति मिशेल टेमेर गोवा (Goa) में आयोजित आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करने भारत आए थे. मोदी ग्यारहवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने ब्राजील गये थे.

वर्ष 1996 और 2004 में ब्राजील (Brazil) के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बन चुके हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को बोलसोनारो के साथ अलग-अलग भेंटवार्ता करेंगे. कोविंद उनके सम्मान में भोज भी देंगे. विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के अनुसार 27 जनवरी को बोलसोनारो भारत-ब्राजील व्यापार मंच पर भारत और ब्राजील के उद्योगपतियों के समूह को संबोधित करेंगे.

पिछले कुछ सालों में बेहतर हुए हैं भारत-ब्राजील संबंध
भारत और ब्राजील के संबंध पिछले कुछ वर्षों में बेहतर हुए हैं. दोनों देशों के बीच 2018-19 में द्विपक्षीय व्यापार 8.2 अरब अमरीकी डॉलर का रहा. इसमें 3.8 अरब अमरीकी डॉलर का भारतीय निर्यात और 4.4 अरब अमरीकी डॉलर का भारत का आयात शामिल है. दोनों देशों की सरकारें महसूस करती हैं कि द्विपक्षीय व्यापार (bilateral trade) को बढ़ाने की विपुल संभावनाएं हैं.

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों पक्ष इस यात्रा के दौरान व्यापार एवं निवेश बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे.’’ दोनों ही देश संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की स्थायी सदस्यता के लिए प्रबल दावेदार भी हैं.

यह भी पढ़ें: WEF में बोले ट्रंप- मेरे सत्ता में आने के बाद 1.1 करोड़ रोजगार पैदा हुए

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 21, 2020, 8:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर