लाइव टीवी

ईरान के राष्‍ट्रपति रूहानी ने कहा- यूक्रेन के हवाई जहाज को मार गिराने के जिम्मेदार सभी लोगों को दंडित किया जाए

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 4:58 PM IST
ईरान के राष्‍ट्रपति रूहानी ने कहा- यूक्रेन के हवाई जहाज को मार गिराने के जिम्मेदार सभी लोगों को दंडित किया जाए
यूक्रेन के हवाई जहाज को मार गिराने के मामले में ईरान ने कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है.

तेहरान (Tehran) से पिछले बुधवार को उड़ान भरने के बाद यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (Ukraine International Airlines) के एक विमान को मिसाइल (Missile) से मार गिराया गया था. दुर्घटना में विमान में सवार 176 यात्री और क्रू के सदस्य मारे गए थे. ईरान ने शनिवार को स्वीकार कर लिया कि उसी ने गलती से विमान को मार गिराया था. ईरान ने इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 4:58 PM IST
  • Share this:
तेहरान. ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Hassan Rouhani) ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) के विमान को मार गिराए जाने के जिम्मेदार सभी लोगों को दंडित किया जाना चाहिए. उन्होंने टेलीविजन पर दिए गए भाषण में कहा कि इस घटना में गलती करने या लापरवाही बरतने वाले हर व्‍यक्ति को न्याय का सामना करना होगा. हवाई दुर्घटना (Air Crash) के लिए जिम्‍मेदार हर व्‍यक्ति को हर हाल में दंड दिया जाए. उन्होंने कहा, 'न्यायपालिका (Judiciary) को विशेष अदालत (Special Court) का गठन करना चाहिए, जिसमें हाई रैंकिंग जजों और दर्जनों विशेषज्ञों को शामिल किया जाए.'

रूहानी ने कहा- पूरी दुनिया मामले में हमारा रुख देख रही है
रूहानी ने कहा कि पूरी दुनिया देख रही होगी कि हम इस मामले में कैसा रुख अपना रहे हैं. तेहरान (Tehran) से पिछले बुधवार को उड़ान भरने के बाद यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक विमान को मिसाइल (Missile) से मार गिराया गया था. दुर्घटना में विमान में सवार 176 यात्री और क्रू के सदस्य मारे गए थे. अमेरिकी खुफिया जानकारी (American Intelligence Report) के आधार पर पश्चिमी देशों के विमान को मार गिराने के आरोपों से पहले ईरान (Iran) कई दिन तक इनकार करता रहा. इसके बाद शनिवार को स्वीकार कर लिया कि उसी ने गलती से विमान को मार गिराया था. ईरान ने इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्‍या की नहीं दी जानकारी

ईरान के अधिकारियों का कहना है कि हवाई दुर्घटना की गहन जांच के बाद ये गिरफ्तारियां (Arrest) की गई हैं. ईरान की न्‍यायपालिका के प्रवक्‍ता गुलाम हुसैन इस्‍मायली (Gholam Hossein Esmaili) ने मंगलवार को कहा कि इस मामले की व्‍यापाक जांच (Extensive Investigations) की गई. इसके बाद कुछ लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि, ईरान की सरकारी मीडिया की रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि कितने लोगों को गिरफ्तार या हिरासत में लिया गया है.

ये भी पढ़ें:

NCP नेता नवाब मलिक के भाई की गुंडागर्दी, मजदूरों को पीटने का वीडियो आया सामनेखालिस्‍तानी आतंकवाद को जिंदा करने के लिए भारत में हथियार भेज रहा पाकिस्‍तान

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 4:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर