लाइव टीवी

तुर्की के राष्ट्रपति का दावा, IS सरगना बगदादी की पत्नी एक साल से है उसकी हिरासत में

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 1:08 PM IST
तुर्की के राष्ट्रपति का दावा, IS सरगना बगदादी की पत्नी एक साल से है उसकी हिरासत में
26 अक्टूबर की रात को अमेरिकी सेना ने बदगादी को मौत के घाट उतार दिया था.

तुर्की (Turkey) ने दावा किया है कि बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) की पत्नी पिछले एक साल से उसकी जेल में बंद है और उनकी सरकार उसके निर्वासन के तरीके खोज रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 1:08 PM IST
  • Share this:
इस्लामिक स्टेट (Islamic state) के सरगना अबू बक्र अल बगदादी (Abu Bakr al-Baghdadi) को लेकर तुर्की (Turkey) के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगान (Recep Tayyip Erdogan) ने बड़ा खुलासा किया है. तुर्की ने दावा किया है कि बगदादी की पत्नी पिछले एक साल से उसकी जेल में बंद है और उनकी सरकार उसके निर्वासन के तरीके खोज रही है. हालांकि अमेरिका (America) ने दावा किया है कि उसकी खुफिया एजेंसी ने पहले बगदादी की पत्नी को पकड़ा था, जिसके बाद उन्हें बगदादी के ठिकानों का पता चला था.

खबर की पुष्टि करते हुए एर्दोगान ने कहा, ''बगदादी की पत्नी साल भर या उससे ज्यादा समय से हमारे नियंत्रण में है.'' तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि बगदादी ने एक सुरंग में आत्महत्या कर ली, इसे लेकर मीडिया में खूब प्रचार किया गया. जबकि मैं पहली बार आपको बताना चाहता हूं कि हमने उसकी पत्नी को काफी पहले गिरफ्तार किया था, लेकिन इसके बारे में कोई शोर नहीं मचाया.

इसे भी पढ़ें :- बगदादी के मारे जाने के बाद अब कौन है दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी

इससे पहले तुर्की ने बगदादी की बहन रसमिया को पकड़ने का दावा किया था. तुर्की के अधिकारियों के मुताबिक सीरिया के उत्तरी शहर अज़ाज़ में उसे पकड़ा गया था. रसमिया वहां एक कंटेनर में छुपी थी, जहां उसके साथ उसके पति के अलावा पांच बच्चे भी शामिल हैं. इन सबसे पूछताछ की जा रही है.

इसे भी पढ़ें :- IS सरगना बगदादी की पत्‍नी ने ही उसे मौत के मुंह में भेजा, दी थी बड़ी जानकारी

बता दें कि 26 अक्टूबर की रात को अमेरिकी सेना ने बगदादी को मौत के घाट उतार दिया था. बगदादी ने उत्तर-पश्चिमी सीरिया के इदलिब में अमेरिकी हमले के दौरान खुद को बम से उड़ा लिया था. अमेरिका ने इस ऑपरेशन का वीडियो और फोटोग्राफ भी जारी किया था. अमेरिका की स्पेशल फोर्स ने बड़े ही सुनियोजित तरीके से बगदादी के ठिकाने पर हमला किया. ये ऑपरेशन करीब दो घंटे तक चला.

इसे भी पढ़ें :- तुर्की ने ISIS सरगना बगदादी की बहन रसमिया को सीरिया में पकड़ा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 12:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...