अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तो किम जोंग को पछताना पड़ेगा : ट्रंप

भाषा
Updated: August 12, 2017, 10:12 PM IST
अमेरिका के खिलाफ कार्रवाई की तो किम जोंग को पछताना पड़ेगा : ट्रंप
किम जोंग उन और डोनॉल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
भाषा
Updated: August 12, 2017, 10:12 PM IST
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्होंने गुआम या अमेरिका के किसी अन्य क्षेत्र के खिलाफ कोई प्रतिकूल कार्रवाई की तो उन्हें 'सच में पछताना' पड़ेगा.

ट्रंप ने न्यू जर्सी के बेडमिंस्टर में संवाददाताओं से कहा, 'अगर वह (किम जोंग-उन) खुल्लमखुल्ला धमकी देते हैं, जैसा कि वह और उनका परिवार कई वर्षों से दे रहा है या वह गुआम या अमेरिकी क्षेत्र या अमेरिका के किसी सहयोगी के क्षेत्र के संबंध में कुछ करते हैं. तो उन्हें सच में पछताना होगा.'

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने टि्वटर पर अपने 3 करोड़ 55 लाख फॉलोवर्स से कहा कि अगर उत्तर कोरिया 'मूर्खतापूर्ण' कार्रवाई करता है, तो परमाणु संपन्न देश के खिलाफ सैन्य विकल्प तैयार हैं.

उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, 'अगर उत्तर कोरिया मूर्खतापूर्ण तरीके से पेश आता है तो सैन्य हल पूरी तरह से तैयार हैं. उम्मीद करता हूं कि (उत्तर कोरियाई नेता) किम जोंग दूसरा रास्ता ढूंढ लेंगे.' ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ अपने रुख को सही ठहराया और दावा किया कि अमेरिकी लोग उनकी टिप्पणियों से खुश हैं.

उन्होंने कहा, 'मेरे आलोचक ऐसा कह रहे हैं क्योंकि यह मैं हूं. अगर कोई और ऐसे ही शब्द बोलता जो मैंने बोले तो वे कहते कि यह अच्छा बयान है, क्या शानदार बयान है.' उन्होंने कहा, 'लेकिन मैं आपको बता दूं, इस देश में करोड़ों लोग हैं जो मेरे बयानों से खुश हैं क्योंकि वे कहते हैं कि आखिरकार हमारे पास ऐसा राष्ट्रपति है जो हमारे देश, हमारे दोस्तों और हमारे सहयोगियों के लिए खड़ा रहता है.

उन्होंने कहा, 'हम पिछले रास्ते से चर्चा करने के बारे में बात नहीं करना चाहते है. हम एक ऐसे देश के बारे में बात करना चाहते हैं जो कई वर्षों, असल में दशकों से दुर्व्यवहार कर रहा है.'
First published: August 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर